नई दिल्ली. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का चौथा मैच आज खेला जाना है. इस मुकाबले पर टीम इंडिया की भी पैनी नजर होगी. इसकी एक वजह तो ये है ही कि अगला इंग्लैंड दौरा उसे ही करना है. लेकिन दूसरी वजह है ऑस्ट्रेलिया के जादू को अपना करतब दिखाते देखना, उसे कमाल करते देखना. टीम इंडिया के कदम अपनी धरती पर पड़ने से पहले ही इंग्लैंड ने रन और रिकॉर्ड की झड़ी लगाकर भारतीय टीम के हौसले को तोड़ने की पुरजोर कोशिश की है. लेकिन, इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज के बाकी बचे दो मुकाबलों में ऑस्ट्रेलियाई जादू चला तो फिर टीम इंडिया का मनोबल भी इंग्लैंड दौरे से पहले सातवें आसमान पर पहुंच सकता है. Also Read - ICC World Cup Super League points table: द. अफ्रीका को हराकर दूसरे स्‍थान पर पहुंचा पाकिस्‍तान, भारत की हालत पतली

Also Read - मैं रिषभ पंत से प्रभावित हूं क्योंकि मुझे लगता है कि वो मैचविनर है: BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली

वनडे के बाद इंग्लैंड के नाम हुआ T20 का सबसे बड़ा स्कोर, टीम इंडिया की टेंशन टाइट!  Also Read - माइकल वॉन: रक्षात्‍मक बल्‍लेबाजी कर रही है टीम इंडिया, आखिरी 10 ओवर में आती है रन बनाने की याद

‘जादू’ या जीत की कुंजी

अब आप सोच रहे होंगे कि ये ऑस्ट्रेलियाई जादू है क्या. तो हम आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई जादू का ताल्लुक यहां जीत से हैं. 5 वनडे मैचों की सीरीज के पहले 3 मुकाबले गंवाकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज तो गंवा चुकी है लेकिन अब उसके पास मौका है कि कुछ चमत्कार कर अपनी साख बचाने के साथ साथ टीम इंडिया का भी भला करे. ऑस्ट्रेलिया अगर वनडे सीरीज के बाकी बचे दो मुकाबलों में जीत दर्ज करता है तो उसके बाद टीम इंडिया इंग्लैंड को पछाड़कर वनडे की नंबर वन टीम बन जाएगी.

इंग्लैंड के तूफान में बनने के कुछ घंटे बाद ही टूट गया भारत का ये रिकॉर्ड

ICC रैंकिंग में सुपरहिट मुकाबला

ये होगा कैसे अब जरा वो समझिए. ICC की मौजूदा वनडे टीम रैंकिंग में 125 अंकों के साथ इंग्लैंड फिलहाल नंबर वन पायदान पर है. जबकि टीम इंडिया 122 अंक लेकर नंबर दो पर है. अब अगर ऑस्ट्रेलिया आज का मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ जीतने में कामयाब रहता है तो हार के साथ इंग्लैंड के 123 अंक हो जाएंगे. यानी कि, टीम इंडिया और उसके बीच का फासला अब सिर्फ 1 अंक का हो जाएगा. वहीं, अगर ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी वनडे मुकाबले में भी इंग्लैंड को धूल चटा दिया तो इंग्लैंड के टीम इंडिया के बराबर 122 अंक हो जाएंगे. लेकिन, दशमलव की गणणा के आधार पर भारत इंग्लैंड को पछाड़कर वनडे की नंबर वन टीम बन जाएगा.

यो-यो टेस्ट की गलत रिपोर्ट पर भड़के रोहित शर्मा, कहा- ‘सही जानकारी तो जुटा लेते’

ऑस्ट्रेलिया की 2 जीत से बनेंगे नंबर 1

मतलब साफ है इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की अगली दो जीत टीम इंडिया के लिए उसके इंग्लैंड दौरे से पहले बड़ी सौगात बन सकते हैं. अगर ऐसा हो गया तो इस बड़े दौरे से पहले विराट एंड कंपनी का मनोबल भी बढ़ा होगा. बता दें कि भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में पहले से ही नंबर वन है.