नई दिल्ली. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली यो-यो टेस्ट में पास हो गए हैं. महेन्द्र सिंह धोनी भी टेस्ट में खरे उतरे हैं. भुवनेश्वर कुमार ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी. इसका मतलब ये है कि ये सभी इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में खेलेंगे और सिर्फ इतना ही नहीं उससे पहले खेली जाने वाली आयरलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में भी खेलेंगे. लेकिन, इंग्लैंड दौरे के लिए चुना गया टीम इंडिया का एक धाकड़ बल्लेबाज इन सबके जितना लकी नहीं रहा. हम यहां डेढ़ साल बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले बल्लेबाज अंबाती रायडु की बात कर रहे हैं. जी हां, अंबाती रायडु के यो-यो टेस्ट के नतीजे निगेटिव आए हैं, जिस वजह से उनके इंग्लैंड जाने का टिकट कैंसिल करा दिया गया है. दरअसल, यो-यो टेस्ट में पास होने के लिए भारतीय टीम के लिए जो मानक रखा गया है, उसका स्कोर 16.1 का है , लेकिन, रायडु इस पैमाने पर खरे नहीं उतर पाए.

रायडु होंगे टीम से बाहर – BCCI

BCCI के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, “कप्तान विराट कोहली समेत सभी खिलाड़ियों ने यो यो टेस्ट पास कर लिया है. इंग्लैंड जाने वाली टीम में सिर्फ अंबाती रायडु हैं जो इसमें नाकाम रहे. उनका स्कोर 16.1 से कम था. रायडु को टीम से बाहर किया जायेगा.”

IPL से मिले मौके पर फिरा पानी

रायडु को IPL-11 में उनके शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे के के लिए चुना गया था. IPL के ग्यारवें सीजन में रायडु ने 16 मुकाबलों में 602 रन बनाए थे, 1 शतक और 3 अर्धशतक के साथ. इस प्रदर्शन के बूते रायडु IPL-11 में CSK के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे तो वहीं लीग में ओवरऑल चौथे नंबर पर रहे. इसके दम पर उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए चांस तो मिला लेकिन यो-यो टेस्ट में फेल होने से इस चांस को भुनाने का मौका अब उनसे मिस हो गया है. यो-यो टेस्ट में रायडु का स्कोर 14 रहा जो कि मानक स्कोर से 2.1 कम था.

सब पास, रायडु फेल

बता दें कि इंग्लैंड जाने वाली टीम के सभी खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट के लिए बेंगलुरु बुलाया गया था. पहली बैच में कोहली, धोनी और भुवनेश्वर कुमार के यो यो टेस्ट हुए. इसके बाद जसप्रीत बुमराह, सिद्धार्थ कौल, वाशिंगटन सुंदर , युजवेंद्र चहल और मनीष पांडे टेस्ट के लिये गए. इन सब खिलाड़ियों ने यो-यो टेस्ट पास कर लिया सिवाए अंबाती रायडु के.

भारत का आयरलैंड-इंग्लैंड दौरा

इंग्लैंड के खिलाफ उतरने से पहले भारतीय टीम 27 और 29 जून को आयरलैंड से टी20 मैच खेलेगी . इसके बाद 3 जुलाई से भारत का इंग्लैंड दौरा शुरू होगा, जहां उसे 3 वनडे, 3 T20 और 5 टेस्ट खेलने हैं.