नई दिल्ली : टीम इंडिया इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं. यहां दोनों टीमों के बीच टी-20 सीरीज खेली जा रही है. तीन मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे हैं. सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में शुक्रवार को बारिश की वजह से रद्द हो गया. लिहाजा यह कोई नतीजे पर नहीं पहुंच सका. यह मैच रद्द होते ही भारत की उम्मीद टूट गई. टीम इंडिया ने एक शानदार रिकॉर्ड बनाने का मौका गंवा दिया. उसके पास पाकिस्तान को पछाड़ने का मौका था. लेकिन दूसरा मैच रद्द होने की वजह से वह चूक गई. Also Read - Fit India Dialogue: PM मोदी ने विराट कोहली से पूछा, क्या आप को भी YO-YO टेस्ट से गुजरना पड़ता है, जानें टीम इंडिया के कप्तान ने क्या जवाब दिया

Also Read - आज के दिन, 13 साल पहले धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने जीता था पहला टी20 विश्व कप

दरअसल भारत ने अब तक लगातार 7 टी-20 सीरीज जीती हैं. उसने साल 2017 से अब तक लगातार 7 सीरीज जीती हैं. जब कि पाकिस्तान ने लगातार ने 11 सीरीज जीती हैं. पाक ने साल 2016 से साल 2018 तक खेली सीरीज में जीत हासिल की. अगर भारत यह सीरीज जीत जाता तो वह पाक को अगली 4 सीरीज में जीत हासिल कर पछाड़ सकता था. लेकिन उसने यह खास मौका गंवा दिया. Also Read - IPL 2020 के बाद यूएई में ही खेली जाएगी भारत-इंग्लैंड सीरीज

INDvsAUS: क्रुणाल पांड्या ने मैक्सवेल से लिया बदला, देखें किस तरह झटका विकेट

टीम इंडिया ने नवंबर 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली टी-20 सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की. इसके बाद दिसंबर 2017 में श्रीलंका को 3-0 से पटखनी दी. वहीं फरवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हराया.

मार्च 2018 में निदाहस ट्रॉफी खेली गई. इसमें भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम ने हिस्सा लिया. इस सीरीज के फाइनल में भारत ने शानदार जीत हासिल की. टीम इंडिया ने जून 2018 में आयरलैंड को 2-0 से हराया. इसके बाद इंग्लैंड को सितंबर 2018 में 2-1 से हराया. इसके बाद वेस्टइंडीज को नवंबर 2018 में 3-0 से हराया. इस तरह उसने लगातार 7 सीरीज जीतीं.

INDvsAUS: भुवनेश्वर कुमार की गेंद समझ नहीं पाए आरोन फिंच, देखें किस तरह हुए ‘गोल्डन डक’ के शिकार

बता दें कि लगातार सबसे ज्यादा टी-20 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम पर दर्ज है. पाक ने लगातार 11 सीरीज जीती हैं. जबकि टीम इंडिया 7 सीरीज जीत के साथ दूसरे स्थान पर हैं. कैरेबियाई टीम तीसरे स्थान पर हैं. वेस्टइंडीज ने लगातार 5 टी-20 सीरीज जीती हैं. इसके बाद इंग्लैंड 4 सीरीज जीत के साथ चौथे स्थान पर है.