नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने ऐतिहासिक जीत हासिल की. भारत की ऑस्ट्रेलिया में छठी टेस्ट जीत है. इससे पहले टीम ने बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली और अनिल कुंबले की कप्तानी में जीत हासिल की थी. अब इस फेहरिस्त में विराट कोहली का भी नाम जुड़ गया है. इसके साथ ही कोहली ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बन गए. एडिलेड टेस्ट में जीत के बाद कोहली से जुड़ा एक दिलचस्प तथ्य पता चला. जो उनकी जीत में बड़ा सहायक रहा.

दरअसल कोहली ने अब तक 20 टेस्ट मैचों में टॉस जीत है और इस दौरान उन्होंने 17 मैचों में जीत हासिल की. जब कि 3 मुकाबले ड्रॉ रहे. उन्होंने एडिलेड टेस्ट में भी टॉस जीता, जिसके बाद भारत को रोमांचक जीत हासिल हुई. भारत को ऑस्ट्रेलिया में कोहली से पहले चार कप्तानों ने जीत दिलायी है. बेदी ने 1977 में बतौर कप्तान टीम इंडिया को दो टेस्ट मुकाबले जितवाये. जब कि 1981 में गावस्कर की कप्तानी में भारत ने जीत हासिल की. वहीं सौरव गांगुली ने 2003 और अनिल कुंबले ने 2008 में जीत दिलवायी.

VIDEO: बुमराह की पहली गेंद का शिकार बने शॉन मार्श, देखें कैसे थमा बैठे कैच

गौरतलब है कि भारत के लिए कोहली ने 2014 से अब तक कुल 43 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान भारत ने 25 मुकाबलों में जीत हासिल की है. जब कि 9 मैच हारे और 9 मैच ड्रॉ रहे. इस तरह भारत ने कोहली की कप्तानी में 58.13 प्रतिशत मैचों में जीत हासिल की. जब कि सिर्फ 20.93 प्रतिशत मैच हारे हैं. बतौर कप्तान कोहली भारत को सबसे ज्यादा टेस्ट जीत दिलाने वाले दूसरे कप्तान हैं. कोहली से पहले यह रिकॉर्ड धोनी के नाम है. उन्होंने भारत को 27 मैचों में जीत दिलायी है.