नई दिल्ली : टीम इंडिया 23 जनवरी से न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी. जबकि इसके बाद टी-20 सीरीज का आयोजन होगा. भारत के लिए वर्ल्डकप से पहले अपनी टीम को अभ्यास कराने का यह अच्छा मौका है. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम इस समय फॉर्म में चल रहे है. उसके पास न्यूजीलैंड में रिकॉर्ड सुधारने का अच्छा मौका है. अगर टीम इंडिया के रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो न्यूजीलैंड में वह कुछ खास नहीं कर पायी. भारत ने अब तक यहां खेले 34 मैचों में से सिर्फ 10 मैच जीते हैं.

दरअसल भारतीय टीम का न्यूजीलैंड में वनडे मैचों में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. उसने यहां 34 वनडे मुकाबले खेले हैं. इस दौरान भारत को 10 मैचों में जीत हासिल हुई. जबकि 21 मैचों में हार का सामना किया. इस दौरान दो मैचों का नतीजा नहीं निकल सका. वहीं एक मैच टाई हो गया. भारत ने न्यूजीलैंड में आखिरी वनडे मुकाबला 31 जनवरी 2014 को खेला था. इसमें भारत को 87 रन से हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय टीम ने इस दौरे पर पांच वनडे खेले थे. उसे इसमें 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था.

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया 23 जनवरी से खेलेगी वनडे सीरीज, पढ़ें क्या है पूरा शेड्यूल

गौरतलब है कि टीम इंडिया महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में आखिरी बार न्यूजीलैंड दौरे पर आयी थी. अगर भारतीय टीम के मौजूदा खिलाड़ियों की बात करें तो धोनी सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. अहम बात यह है कि वो मौजूदा खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं. लिहाजा धोनी का अनुभव इस बार साथी खिलाड़ियों के काम आयेगा. धोनी ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था और मैन ऑफ द सीरीज का खिताब हासिल किया था.