नई दिल्ली : आईसीसी विश्व कप-2019 में इस बार 10 टीमें भाग ले रही हैं इसमें कुछ टीमों के खिलाड़ियों की दो तरह की जर्सी है. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ अपनी ‘अल्टरनेट जर्सी’ (वैकल्पिक जर्सी) का उपयोग किया. इसकी वजह यह रही कि अगर दक्षिण अफ्रीका की अपनी परंपरागत जर्सी के साथ मैच खेलता तो बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों की जर्सी एक ही रंग (हरे) की दिखती. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या टीम इंडिया की भी कोई ‘अल्टरनेट जर्सी’ है, अगर है तो वह कैसी है.

विश्व कप-2019 में टीम इंडिया का जब इंग्लैंड से मैच होगा तब भी दोनों टीमों की जर्सी के रंगों मे कुछ समानता हो सकती है. ऐसे में उसके पास भी ‘अल्टरनेट जर्सी’ है. वैसे तो टूर्नामेंट में भारतीय टीम पारंपरिक नीले रंग की जर्सी में खेलती दिखेगी लेकिन इंग्लैंड के साथ होने वाले मुकाबले में उसे अपनी ‘अल्टरनेट जर्सी’ (वैकल्पिक जर्सी) का उपयोग करना होगा, जो पीछे से नारंगी दिखती है. आगे से वह नीले रंग की ही दिखती है.

इससे पहले टीम इंडिया ने कभी भी एक से ज्यादा जर्सी का उपयोग नहीं किया है. यह पहली बार है कि टीम दो तरह की जर्सियों के साथ मैच खेलने जा रही है. ओरिजिनल ब्ल्यू की तुलना में इस जर्सी का पिछले हिस्से का रंग नारंगी है. इस सारे मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि जैसा कि अधिकांश लोग कह रहे हैं, यह अवे जर्सी नहीं है. यह एक तरह की अल्टरनेट जर्सी है और आईसीसी के खेल के नियमों पर आधारित है. सूत्र ने कहा, “लोग इस जर्सी को लेकर कई तरह की बातें कर रहे हैं. इसे अवे जर्सी बताया जा रहा है लेकिन ऐसा नहीं है. यह एक अल्टरनेट जर्सी है, जो भारतीय टीम 30 जून को इंग्लैंड के साथ होने वाले मैच के दौरान पहनेगी.”

World Cup 2019: इन 4 देशों के बीच हो सकते हैं सेमीफाइनल के मुकाबले, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

दरअसल आईसीसी नियमों के अनुसार मेजबान को आईसीसी इवेंट में खेलते हुए अपनी जर्सी के रंग को बरकरार रखना होता है. चूंकी भारत की जर्सी भी नीले रंग की है, ऐसे में भारत की जर्सी में यह बदलाव किया गया है.” अब इंग्लैंड की टीम की भी नीले रंग की जर्सी है, और भारत की भी. इंग्लैंड की जर्सी का रंग कुछ हलका है तो वहीं टीम इंडिया की जर्सी का रंग गहरा है. इसलिए मैच के दौरान किसी तरह का भ्रम न हो इसीलिए टीम इंडिया को अपनी जर्सी का रंग बदलना होगा.

बुमराह ने विजय शंकर को किया चोटिल, भारत को लग सकता था एक और झटका

भारत को अपना पहला मैच बुधवार को साउथैम्पटन में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलना है. मेजबान इंग्लैंड अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हरा चुका है. इंग्लैंड को अपना दूसरा मैच सोमवार को पाकिस्तान के साथ खेलना है.इस बीच. भारत को अपने पहले मैच से पूर्व रविवार को कप्तान विराट कोहली की चोट ने काफी समय तक परेशान किए रखा. बाद में हालांकि साफ हो गया कि अभ्यास के दौरान अंगूठे में लगी कोहली की चोट गम्भीर नहीं है. भारतीय टीम के फिजियो पैट्रिक फरहार्ट ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि कर दी है. कोहली को शनिवार को ट्रेनिंग के दौरान अंगूठे पर आइस पैक लगाकर मैदान से बाहर जाते देखा गया. हालांकि, आईएएनएस को मिली जानकारी के अनुसार भारतीय कप्तान की चोट गंभीर नहीं है और बुधवार को वे दक्षिण अफ्रीका का सामना करने के लिए तैयार हैं.