नई दिल्ली : टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 21 नवंबर से टी-20 सीरीज खेली जायेगी. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम शुक्रवार को इस दौरे के लिए रवाना होगी. इससे पहले विराट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने इरादे साफ बता दिए हैं. उनका कहना है कि इस बार टीम किसी एक मैच में जीत के लिए नहीं बल्कि सीरीज पर कब्जा करने के नजरिए से मैदान पर उतरेगी. टी-20 सीरीज के लिए भारत की टीम घोषित हो चुकी है. इसमें अनुभवी रोहित शर्मा, शिखर धवन और दिनेश कार्तिक के साथ-साथ युवा खिलाड़ी रिषभ पंत और वॉशिंगटन सुंदर को भी मौका दिया गया. Also Read - Pujara के सिर, हाथ पर दो-दो बार लगी गेंद, दर्द के बावजूद बल्‍लेबाजी जारी, सोशल मीडिया पर बने सुपरहीरो

Also Read - Cheteshwar Pujara के हेलमेट से टकराई पैट कमिंस की बाउंसर, बाल-बाल बचा भारतीय बल्‍लेबाज, WATCH VIDEO

टी-20 सीरीज के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन देखें तो रोहित और शिखर बतौर ओपनर मौका मिल सकता है. कोहली तीसरे नंबर पर खेलेंगे. जब कि नंबर 4 पर लोकेश राहुल और मनीष पांडे में किसी एक मौका मिलेगा. राहुल और मनीष ने हाल ही में खत्म हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. हालांकि अनुभव के आधार पर इनमें से किसी एक को मौका मिल सकता है. Also Read - LIVE CRICKET SCORE, INDIA vs AUSTRALIA, DAY-5: आखिरी सेशन में भारत को 134, ऑस्‍ट्रेलिया को सात विकेट की दरकार, क्‍या गाबा में रचा जाएगा इतिहास ?

IPL 2019: मुंबई इंडियंस ने 10 खिलाड़ियों को टीम से किया बाहर, 18 खिलाड़ी हुए रिटेन

टीम में विकेटकीपिंग के लिए दो विकल्प रिषभ पंत और अनुभवी दिनेश कार्तिक हैं. पंत युवा खिलाड़ी हैं और उन्हें अभी अनुभवी की खास जरूरत है, क्यों महेन्द्र सिंह धोनी के बाद उन्हें ही विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. लिहाजा कार्तिक की जगह पंत को विकेटकीपिंग मिल सकती है. हालांकि कार्तिक भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे और नंबर 6 पर खेलने के लिए आ सकते हैं. क्रुणाल पांड्या को बतौर ऑलराउंडर शामिल किया जा सकता है.

ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले रवि शास्त्री का बयान, वर्ल्डकप 2019 के लिए टीम इंडिया में नहीं होगा प्रयोग

ऑस्ट्रेलिया की पिचों को देखते हुए भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरेगी. इनमें भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद शामिल होंगे. खलील युवा खिलाड़ी हैं और इन्हें वर्ल्डकप 2019 की टीम में देखा जा रहा है. इसलिए संभव है कि उन्हें विदेशी मैदान पर अनुभव दिलाने के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए. स्पिन गेंदबाज युवजवेन्द्र चहल लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. लिहाजा उनकी जगह भी करीब-करीब निश्चित है.

भारत की टी-20 मैच के लिए संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रिषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, युजवेन्द्र चहल.