नई दिल्ली : रोहित शर्मा (162) और अंबाती रायडू (100) के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई दोहरी शतकीय साझेदारी की बदौलत भारत ने मुंबई के ब्रेबोर्न क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे वनडे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 377 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया है. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 211 रनों की शतकीय साझेदारी की. रोहित का यह 21वां वनडे शतक था तो वहीं रायडू का तीसरा वनडे शतक.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को इस मैच में अच्छी शुरुआत मिली और रोहित के जोड़ीदार शिखर धवन ने 38 रनों की पारी खेलते हुए पहले विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की. किमो पॉल की गेंद पर धवन कारेन पावेल को कैच देकर पवेलियन लौट लिए. पिछले तीन मैचों में शतकीय पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैच में 16 रन ही बना सके. वह 101 के कुल स्कोर पर केमरन रोच की गेंद पर शाई होप के द्वारा लपके गए.

वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने दिखाई खेल भावना, टीम इंडिया के फैन्स का जीता दिल

इसके बाद वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को रोहीत और रायडू की जोड़ी ने विकेटों के लिए तरसा दिया और उनकी गेंदों को लगातार सीमापार भेजते रहे. रोहित शुरुआत में ज्यादा तेज नहीं खेल रहे थे जबकि रायडू का बल्ला बाउंड्रियां ढूंढ़ रहा था. रोहित ने 32वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका मारकर अपना 21वां वनडे शतक पूरा किया. इसके लिए उन्होंने 98वें गेंदें ली.

शतक पूरा होने के बाद रोहित भी आक्रामक हो गए. शतक के बाद उन्होंने अगले 62 रनों के लिए 39 गेंदों का सामना किया. इसी आक्रामकता में रोहित एशले नर्स की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट लिए. 312 के कुल स्कोर पर चंद्रपॉल हेमराज ने उनका शानदार कैच पकड़ा. रोहित ने अपनी पारी में 139 गेंदों का सामना करते हुए 20 चौके और चार छक्के लगाए. यह रोहित का वनडे में सातवीं बार 150 से ज्यादा का स्कोर है.

रोहित शर्मा ने जड़ा दमदार शतक, सचिन-गांगुली का रिकॉर्ड टूटा

इसके बाद रायडू ने 46वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया. वह हालांकि अपने स्कोर को इससे आगे नहीं ले जा सके और अगले ओवर की पहली ही गेंद पर फाबियान एलेन की सीधी थ्रो पर रन आउट हो गए. रायडू ने अपनी पारी में 81 गेंदों का सामना किया और आठ चौकों के अलावा चार छक्के मारे. अंत में धोनी ने 15 गेंदों में दो चौकों की मदद से 23 रन बनाए. केदार जाधव 16 और रवींद्र जडेजा सात रन बनाकर नाबाद रहे. रोच को दो विकेट मिले. एशले नर्स और कीमो पॉल को एक-एक सफलता मिली.