नई दिल्ली: टीम इंडिया 14 जून से बैंगलोर में अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगी. यह मुकाबला अफगानिस्तान के लिए ऐतिहासिक होगा. भारत अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में इस मुकाबले में उतरेगा. इसके लिए टीम का चयन हो चुका है और बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को जगह मिली थी. लेकिन वो चोटिल होने की वजह से संभवत: नहीं खेल पायेंगे. लिहाजा उनकी जगह दिनेश कार्तिक या पार्थिव पटेल को मौका मिल सकता.

अगर कार्तिक के पिछले प्रदर्शन को देखें तो उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने श्रीलंका में खेली गई निदाहस ट्रॉफी में दमदार प्रदर्शन किया. इसके बाद हाल ही में खत्म हुए आईपीएल के सीजन 11 में अपनी छाप छोड़ी. कार्तिक ने आईपीएल के इस सीजन में कुल 16 मैच खेलते हुए 498 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक भी जड़े. इसके अलावा 4 स्टम्प्स और 14 कैच शामिल हैं. कार्तिक प्रदर्शन पार्थिव पटेल से ज्यादा अच्छा रहा है. इसलिए संभव है कि उन्हें मौका मिले.

टीम इंडिया के ‘नंबर 4’ की उलझन सुझायेंगे लोकेश राहुल, तैयार कर लिया ‘वर्ल्डकप 2019’ प्लान

पार्थिव पटेल की बात करें तो उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था, जिसकी 4 पारियों में महज 56 रन बना पाए थे. इसके बाद उन्हें आईपीएल 2018 के ऑक्शन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा. इस सीजन में पार्थिव कुछ खास नहीं कर पाए.

पार्थिव को 6 मैचों में खेलने का मौका मिला. इस दौरान उन्होंने 153 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है. विकेटकीपिंग की बात करें तो स्टम्प आउट एक भी नहीं कर पाए और महज 3 कैच लपके. इसलिए संभव है कि पार्थिव की बजाय कार्तिक को अफगानिस्तान के खिलाफ बतौर विकेटकीपर मौका मिले.

वेस्टइंडीज ने वर्ल्ड इलेवन को 72 रन से हराया, लुईस का तूफानी अर्धशतक

बता दें कि भारतीय टीम यह मुकाबला अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में खेलेगी. इस टीम में चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल और करुण नायर शामिल हैं. इसके अलावा रविचन्द्रन अश्विन, रविन्द्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा और शार्दुल ठाकुर को भी शामिल किया गया है.