नई दिल्ली. भारत ने वेस्टइंडीज से पहला T20 जीतकर 3 T20 मैचों की सीरीज में बढ़त बना ली है. कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स पर खेले गए इस मुकाबले में एक वक्त आसान लक्ष्य के बावजूद टीम इंडिया भी कमजोर नजर आ रही थी. लेकिन वो तो भला हो भारतीय टीम के ट्रिपल K यानी KKK इफ्केट का जिसने इस मुकाबले को भारत की झोली में डालने में अहम भूमिका निभाई.

भारत की जीत में KKK इफेक्ट

टीम इंडिया का ट्रिपल K इफेक्ट है क्या अब जरा वो समझिए. ट्रिपल K यानी KKK , ये दरअसल उन 3 भारतीय खिलाड़ियों से जुड़ा है जिनके नाम का पहला अक्षर K से शुरू होता है और जिन्होंने इस मुकाबले को जीतने में अहम भूमिका निभाई है.

K फोर कुलदीप बने मैन ऑफ द मैच

तो बात करते हैं पहले K यानी कुलदीप की. कुलदीप ने इस मुकाबले में गेंद से कमाल किया और कैरेबियाई टीम को 109 के स्कोर पर रोकने में अहम भूमिका निभाई. कुलदीप ने मैच में 4 ओवर में 13 रन दिए और 3 विकेट चटकाए. इन 3 विकेटों में ब्रावो, पॉवेल और ब्रेथवेट जैसे 3 बड़े विकेट शामिल रहे. कुलदीप को उनके इस कमाल के प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया.

K फोर कार्तिक ने संभाला मिडिल ऑर्डर

दूसरे K का मतलब कार्तिक से है. मैच में भारतीय टॉप ऑर्डर के 4 विकेट सिर्फ 45 रन पर धराशायी हो गए थे. ऐसे में कार्तिक ने मिडिल ओवरों में न सिर्फ टीम की बागडोर संभाली बल्कि टीम की जीत में अहम भूमिका भी निभाई. कार्तिक ने 34 गेंदों पर 3 चौके और 1 छक्के के दम पर नाबाद 31 रन बनाए और वो टीम के टॉप स्कोरर रहे.

K फोर क्रुणाल ने किया धमाकेदार डेब्यू

भारत की जीत का तीसरा K क्रुणाल पांड्या से मेल खाता है. कोलकाता T20 के जरिए पांड्या ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया और अपने डेब्यू मैच में ही बतौर ऑलराउंडर पहले गेंद से किफायती साबित हुए फिर बल्ले से धमाकेदार. क्रुणाल ने 4 ओवर की गेंदबाजी में 15 रन दिए और कोई विकेट नहीं लिया वहीं बल्लेबाजी में 9 गेंदों पर ही नाबाद 21 रन फोड़कर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई.