ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर (Justin Langer) ने शनिवार को कहा कि टिम पेन (Tim Paine) सेक्सटिंग स्कैंडल से “बिखरने” के बावजूद क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर सकते हैं। बता दें कि पेन ने साल 2017 में एक सहकर्मी को भेजे अश्लील मैसेज सार्वजनिक होने के बाद ना केवल ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान पद से इस्तीफा दिया बल्कि खेल के सभी फॉर्मेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक का ऐलान किया।Also Read - 'एक समय ऐसा था जब मै बिलकुल भी क्रिकेट नहीं खेलना चाहता था', मिशेल स्टार्क ने मुश्किल दौर को याद किया

लैंगर इस हफ्ते ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कैंप को छोड़ होबार्ट में पेन से मिलने पहुंचे। ऑस्ट्रेलियाई कोच ने पेन को अपना “बेहद करीबी दोस्त” और “क्रिकेट के खेल में मिले सबसे अच्छे लोगों में से एक” बताया। Also Read - CA awards: एलेन बॉर्डर मेडल के विजेता बने मिशेल स्टार्क; एशले गार्डनर ने जीता बेलिंडा क्लार्क मेडल

लैंगर ने ब्रिस्बेन में कहा, “वो लंबे समय से हमारे कप्तान हैं, वो और मैं एक लंबे सफर से गुजर रहे हैं, इसलिए उन्हें देखकर अच्छा लगा।आपको उससे पूछना होगा कि वो कैसा है, लेकिन जब मैंने उसे देखा तो जो हुआ वो स्पष्ट रूप से उससे टूट गया क्योंकि वो पिछले चार सालों से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में एक खास अनुकरणीय व्यक्ति रहा है। और अचानक से उसका जीवन बदल गया।” Also Read - PHOTOS: पाकिस्तान की लड़की, जो भारतीय क्रिकेटर से प्रेरित होकर बनी तेज गेंदबाज

अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने के बाद पेन का भविष्य स्पष्ट नहीं है, लेकिन लैंगर ने इशारा किया कि वो वापस आ सकते हैं। उन्होंने कहा, “वो क्रिकेट से प्यार करता है। मुझे लगता है कि वो 37 वर्ष का है और वो निश्चित रूप से हमारी टीम में किसी भी एथलीट के जितना ही फिट है, और हमारे पास कई फिट एथलीट हैं, वो खुद को इतनी अच्छी तरह से फिट रखता है, वो वास्तव में केंद्रित है।”

लैंगर ने कहा, “उसकी नंबर एक प्राथमिकता जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, वो उसका परिवार है, और ऐसा ही होना चाहिए, मुझे यकीन नहीं है कि हमने उसका अंत देखा है, लेकिन हम इंतजार करेंगे और देखेंगे। ये उसका फैसला है।”

पेन के इस्तीफे के बाद पैट कमिंस को 1956 के बाद से ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करने वाले पहले तेज गेंदबाज के रूप में नियुक्त किया गया था। इंग्लैंड टीम बतौर कप्तान कमिंस की अनुभवहीनता का फायदा उठाने की कोशिश करेगी लेकिन लैंगर ने कहा कि वो चिंतित नहीं थे। उनका मार्गदर्शन करने के लिए उप कप्तान स्टीव स्मिथ टीम में मौजूद है।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि स्टीव स्मिथ की भूमिका मैदान पर बहुत महत्वपूर्ण हो जाएगी। डेविड वार्नर के पास अच्छा क्रिकेट दिमाग है, और एलेक्स कैरी पहले कप्तान रहे हैं और अब वो स्टंप के पीछे हैं।”

कोच ने कहा, “उसके पास अपने सबसे अच्छे साथी (जॉश हेज़लवुड और मिशेल स्टार्क) हैं, वो सभी इस पर अपनी राय रखेंगे, इसलिए मुझे लगता है कि वो रणनीतिक रूप से सफल रहेगा।

लैंगर ने आगे कहा, “ये सिर्फ उनकी गेंदबाजी भूमिका, कप्तानी और इसके साथ आने वाली सभी प्रतिबद्धताओं के साथ संतुलन बनाए रखना होगा। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के एक नेता और कप्तान के रूप में पैट कमिंस को बड़े पैमाने पर मदद उपलब्ध है।”