नई दिल्ली: आपात स्थिति में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान नियुक्त किए गए विकेटकीपर-बल्लेबाज टिम पेन ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंद से छेड़खानी करने वाले विवाद के बाद उनकी टीम को अब एक अलग, नई और बेहतर पहचान बनानी होगी. स्टीव स्मिथ और उनकी टीम तब विवादों में आ गई थी जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में कैमरून बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़छाड़ करते हुए पकड़ा गया था और बाद में बेनक्रॉफ्ट तथा स्मिथ दोनों ने इस बात को कबूला था कि गेंद से छेड़छाड़ टीम की योजना थी.Also Read - IPL 2021: इस बार सबसे फिसड्डी रही है Sunrisers Hyderabad, Rashid Khan बोले- अब हर मैच फाइनल की तरह

Also Read - गर्दन की सर्जरी के बाद एशेज में वापसी के लिए उत्साहित हैं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन

सहवाग ने की बड़ी भविष्यवाणी, ऐसा करने पर वर्ल्डकप जीतेगी टीम इंडिया Also Read - Smith-Warner जैसे 6 खिलाड़ी लंबे समय से हैं AUS टीम से दूर, Maxwell बोले- T20 WC में बेहतर स्थिति में होंगे

इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने स्मिथ को कप्तानी और उप-कप्तान डेविड वॉर्नर को तीसरे दिन टेस्ट के बाकी बचे दो दिन के लिए पदों से हटा दिया था. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध और पूरी मैच फीस का जुर्माना लगाया तो वहीं बेनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया.

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने पेन के हवाले से लिखा है, “काफी विवाद हो चुका, लेकिन यह मुश्किल घड़ी है. अगले मैच में कुछ खिलाड़ियों को मौका मिलेगा कि वो अपने देश के लिए खेल सकें. अब हम जो कर सकते हैं वो इस बात पर नियंत्रण कर सकते हैं कि हम ऑस्ट्रेलिया की जनता के सामने कैसे जाएंगे और वो टीम कैसे बनेंगे जैसी टीम वो हमें देखना चाहते हैं.”

बॉल टेम्परिंग विवाद: स्टीव स्मिथ ने छोड़ी राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी, टीम ने रहाणे को सौंपी जिम्मेदारी

उन्होंने कहा, “हमने नहीं सोचा था कि यह इतना बड़ा विवाद बन जाएगा और खासकर घर में हमें ऐसी प्रतिक्रियाएं देखने को मिलेंगी. यह काफी अजीब स्थिति है. इस तरह के हालात में कोई भी टीम पड़ना नहीं चाहती. पिछले 24 घंटे काफी बुरे रहे हैं. सुबह हमारी एक टीम के तौर पर बात हुई और स्मिथ तथा वार्नर ने बताया कि उन्होंने अपने पद छोड़ दिए हैं और फिर चयनसमिति के अध्यक्ष ने मुझसे कप्तानी करने को कहा.”

पेन ने स्मिथ, बेनक्रॉफ्ट और वॉर्नर की स्थिति के बारे में कहा, “वह अच्छी स्थिति में नहीं हैं. यह 24 घंटे उनके लिए काफी बुरे रहे हैं. वे संघर्ष कर रहे हैं. शायद जो हकीकत है, उसका असर हो रहा है.” ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 322 रनों से गंवा दिया था और टीम चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-2 से पीछ हो गई है.

VIDEO: गेल के साथ शहजाद ने किया डांस, ICC ने कहा ”दिस इज स्प्रिट ऑफ क्रिकेट”

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले  गए तीसरे टेस्ट मैच के दौरान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के कहने पर बैनक्रॉफ्ट ने बॉल टेम्परिंग की थी. बैनक्रॉफ्ट की यह हरकत कैमरे में रिकॉर्ड हो गई, जिसके बाद इन तीनों खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया गया. स्मिथ और वॉर्नर पर एक-एक मैच का प्रतिबंध और शत प्रतिशत मैच फीस जुर्माने के तौर पर लगाई गई है. इसके अलावा बैनक्रॉफ्ट पर 75 प्रतिशत मैच फीस जुर्माने के तौर पर वसूली जायेगी.