Tokyo Olympic 2020: मीराबाई चानू ने आज शनिवार को भारत को टोक्यो ओलंपिक के दूसरे दिन ही पहला पदक दिला दिया. मीराबाई ने 49 किग्रा वर्ग में दूसरा स्थान (Silver Medal) हासिल किया. जब वो इस प्रतियोगिता में भाग ले रही थीं तब मणिपुर में उनका पूरा इसे लाइव देख रहा था. न्यूज एजेंसी एएनआई ने इसका वीडियो जारी किया है.Also Read - Thor ने की स्वर्ण पदक विजेता मीराबाई चानू की तारीफ, बोले- 'गोल्डन गर्ल' को मिलना चाहिए थॉर का हथौड़ा

इसमें मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) का पूरा परिवार और पड़ोसी टीवी स्क्रीन के सामने बैठे हैं. बेटी की जीत के लिए सभी भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं. और जैसी ही मीराबाई भारत को Tokyo Olympic 2020 में पहला मेडल जिताने में कामयाब होती है, पूरा परिवार और पड़ोसी खुशी से झूम उठते हैं. Also Read - मीराबाई चानू का मेरे प्रदर्शन की तारीफ करना मेरे लिए गर्व का पल था : पाकिस्तानी भारोत्तोलक नूह दस्तगीर बट

यहां देखें वीडियो- Also Read - CWG 2022 : दस पदकों के साथ कॉमनवेल्थ में भारत का भारोत्तोलन अभियान खत्म

इस बीच मीराबाई की इस सफलता पर देश से उन्हें बधाइयों का तांता लग गया है. इस स्पर्धा का स्वर्ण चीन की जीहोई होउ ने जीता है. मीराबाई भरोत्तोलन (weightlifting) में पदक जीतने वाली भारत की दूसरी महिला हैं. इससे पहले 2000 के सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था. मीराबाई ने 202 के कुल वजन के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. स्नैच में मीराबाई ने दूसरे प्रयास में 89 और क्लीन तथा जर्क में दूसरे प्रयास में 115 किलो वजन उठाया.

होउ ने कुल 210 किग्रा वजन उठाया. इसमें 94 किलो स्नैच तथा 116 किलो क्लीन तथा जर्क में शामिल है. इस वर्ग में होउ ने ओलंपिक रिकार्ड कायम किया. इंडोनेशिया की एइसा विंडी चैंतिका ने 194 किग्रा के साथ कांस्य पदक जीता. मीराबाई की इस सफलता पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) और प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने उन्हें बधाई दी है.

चानू के पदक जीतते ही राष्ट्रपति ने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा, ‘भारोत्तोलन में रजत पदक जीतकर टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के लिए पदक तालिका की शुरूआत करने के लिए मीराबाई चानू को हार्दिक बधाई.’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘इससे सुखद शुरूआत के लिए आशा नहीं की जा सकती थी. भारत उत्साहित है. मीराबाई का शानदार प्रदर्शन. भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई. उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है.’ इसके अलावा केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी मीराबाई को बधाई दी है. (एजेंसी इनपुट्स)