Tokyo Olympics 2020, Neeraj Chopra Men’s Javelin Throw Final: भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने टोक्यो ओलंपिक में 7 अगस्त को ‘गोल्ड मेडल’ अपने नाम किया. इसी के साथ नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है. नीरज के अलावा चेक रिपब्लिक के याकुब वाल्देज (Jakub Vadlejch) (86.67) ने सिल्वर, जबकि विटेस्लाव वेसेली (Vitezslav Vesely) (85.44) ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. नीरज चोपड़ा ने फाइनल में क्रमश: 87.03, 87.58, 76.79, x, x, 84.24 मीटर का थ्रो फेंका. इसी के साथ नीरज जैवलिन थ्रो (Javelin Throw) में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन चुके हैं. यह ओलंपिक के ‘ट्रैक एंड फील्ड’ में भी भारत का पहला मेडल है.Also Read - Kaun Banega Crorepati 13 में होगी 'गोल्डन ब्यॉय' Neeraj Chopra और पीआर श्रीजेश की एंट्री, मचेगा धमाल

नीरज से पहले अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था. अभिनव ने हालांकि यह स्वर्ण निशानेबाजी में जीता था. टोक्यो से पहले भारत को ओलंपिक में एथलेटिक्स इवेंट्स में कभी कोई पदक नहीं मिला था. भारत ने टोक्यो ओलंपिक में एक स्वर्ण 2 रजत और 4 कांस्य सहित कुल 7 पदक जीते हैं. Also Read - Neeraj Chopra का सपना पूरा, माता-पिता को पहली बार कराया 'हवाई सफर'

Also Read - भारतीय सेना ने किया Neeraj Chopra का सम्मान, उनके नाम पर रखा स्टेडियम का नाम

बता दें कि नीरज ने क्वालीफिकेशन राउंड के पहले प्रयास में ही 86.65 मीटर के थ्रो के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर भारत की पदक की उम्मीदें बढ़ा दी थीं. नीरज ने क्वालीफिकेशन में जिस तरह का प्रदर्शन किया और वह ग्रुप ए में पहले स्थान पर रहे थे, उसके बाद उनसे सोना लाने की संभावना बढ़ गई थी. 23 वर्षीय नीरज ने ओलंपिक स्टेडियम में, ग्रुप ए क्वालीफिकेशन राउंड के अपने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर का थ्रो फेंक 83.50 मीटर के ऑटोमेटिक क्वालीफाइंग अंक को हासिल किया था तथा फाइनल में पदक के प्रबल दावेदार के रूप में उभरे.

नीरज ने मार्च में इंडियन ग्रां प्री में 88.07 मीटर के नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ अपने सीजन की शुरुआत की थी और इसके बाद फेडरेशन कप में 87.80 मीटर थ्रो के साथ एक और सराहनीय प्रदर्शन किया था.

Tokyo Olympic, Tokyo Olympics 2020 Day 16 Live, Tokyo Olympics 2021 Day 15 Live, Neeraj Chopra, Neeraj Chopra Match, Neeraj Chopra records, Neeraj Chopra Live, Men’s javelin throw Live, India Live Tokyo Olympics 2021 Day 10, India at Tokyo Olympics Day 10, Tokyo Olympics 2020 Day 16 Streaming Live, Neeraj Chopra final match, Neeraj Chopra Match Live Streaming.