Tokyo Olympics 2020 Opening Ceremony: कोरोना के बीच टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत 23 जुलाई से हो चुकी है. 32वें ओलंपिक खेलों की ओपनिंग सेरेमनी (Opening Ceremony) में भारतीय दल का नेतृत्व 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) ने किया है.Also Read - Neeraj Chopra का सपना पूरा, माता-पिता को पहली बार कराया 'हवाई सफर'

भारत के 127 खिलाड़ियों सहित 228 सदस्यीय दल ओलंपिक में भाग ले रहा है, लेकिन इनमें से केवल 20 खिलाड़ियों को उदघाटन समारोह में भाग लिया. जब उदघाटन समारोह चल रहा था उस समय भी स्टेडियम के बाहर प्रदर्शनकारी ओलंपिक आयोजन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे. पुलिस को उन्हें हटाने के लिये कार्रवाई करनी पड़ी. Also Read - उत्कृष्टता हासिल करने के लिए विराट कोहली को फॉलो करना चाहते हैं पीआर श्रीजेश

Also Read - Kapil Dev की मांग, खेल उपकरणों पर से हटे टैक्‍स, तभी देश से निकलेंगे चैंपियंस

जापान के सम्राट नारूहितो अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के प्रमुख थामस बाक के साथ स्टेडियम में पहुंचे. टोक्यो 2020 के प्रतीक को प्रदर्शित करने के लिये 20 सेकेंड तक नीली और सफेद रंग की आतिशबाजी गयी गयी जिसे जापानी संस्कृति में शुभ माना जाता है.

बता दें कि उदघाटन समारोह में दर्शकों को आने की अनुमति नहीं देने का फैसला कई सप्ताह पहले किया था. इसको देखने के लिए स्टेडियम में 1000 हस्तियां ही उपस्थित थी जिसमें अमेरिका की पहली महिला जिल बाइडेन भी शामिल हैं. समारोह का आकर्षण निश्चित तौर पर वे खिलाड़ी हैं, जो पिछले एक साल से महामारी और आशंकाओं के बीच अपनी तैयारियां कर रहे थे.

टोक्यो दूसरी बार ओलंपिक की मेजबानी कर रहा है. इससे पहले उसने 1964 में ओलंपिक का सफल आयोजन किया था लेकिन उदघाटन समारोह में शुरू में उस दिन को याद किया गया जब 2013 में उसने मेजबानी हासिल की थी.