नई दिल्ली. ऑकलैंड टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड की बल्लेबाजी बेशक धड़ाम हो गई हो, लेकिन इसी टेस्ट में तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे कर लिए हैं और ऐसा करने वाले वो दुनिया के सबसे कम उम्र के गेंदबाज बन गए हैं. सबसे कम उम्र में 400 विकेट तक पहुंचने के मामले में ब्रॉड ने साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन का रिकॉर्ड तोड़ा है.

 

लाथम बने ब्रॉड का 400वां शिकार

न्यूजीलैंड की पहली पारी का दूसरा और इस मैच में अपना पहला विकेट चटकाते ही ब्रॉड वर्ल्ड क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. टेस्ट क्रिकेट में उनका 400वां शिकार कीवी ओपनर टॉम लाथम बने, जिन्हें ब्रॉड ने वोक्स के हाथों लपकवाकर पवेलियन भेजा.

 

400 विकेट लेने वाले दूसरे इंग्लिश गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 400 विकेट लेने वाले ब्रॉड दुनिया के 15वें जबकि इंग्लैंड के दूसरे गेंदबाज हैं. ब्रॉड से पहले उनके साथ खेल रहे जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में इस माइलस्टोन को छू चुके हैं.

‘सुपरमैन’ बन केन ने पकड़ा ब्रॉड का गजब कैच

हालांकि, ब्रॉड ने इस मैच में ऐतिहासिक कामयाबी तो हासिल की लेकिन उनकी टीम के लिए ये मैच अच्छा नहीं रहा है. इस मैच में इंग्लैंड की पहली पारी सिर्फ 58 रन पर सिमट गई. खुद ब्रॉड भी इस मैच में बल्लेबाजी करते हुए खाता खोलने में नाकाम रहे. ब्रॉड का कैच कीवी कप्तान ने सुपरमैन अंदाज में पकड़ा.

 

खराब बल्लेबाजी का शिकार होने के बाद ब्रॉड का 400वां शिकार करना ही ऑकलैंड टेस्ट में अब तक इंग्लिश टीम के लिए एक अच्छा अनुभव साबित होता दिखा है.