पूरी दुनिया में क्रिकेट को लोग बहुत पसंद करते हैं और क्रिकेट के खेल में एक बेहतरीन स्टेडियम का होना बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं। एक बेहतर क्रिकेट पिच का होना दोनों टीमों के लिए बेहद जरुरी है। घरेलु मैचों में मेजबान टीमें अपने हिसाब से क्रिकेट पिच बनावती हैं। टीम को जीत दिलाने का श्रेय क्रिकेट पिच को ही जाती है। कभी बल्लेबाजी को तो कभी गेंदबाज को ये पिच ज्यादा मदद करती है। कप्तान टॉस जीत कर पिच के हिसाब से गेंदबाजी का और बल्लेबाजी का फैसला करता है। उसका सही फैसला ही उसकी टीम को जीत दिलाती है।Also Read - IND vs NZ, 2nd Test: वानखेड़े स्टेडियम में रचेगा 'इतिहास', दो महिलाओं को सौंपी गई खास जिम्मेदारी

आइये जानते हैं एशिया के 5 प्रमुख स्टेडियमों के बारे में – Also Read - IND vs NZ: वानखेड़े टेस्ट में दर्शकों से आधा स्टेडियम भरने की कशिश करेगा MCA लेकिन सरकार से इजाजत नहीं

Eden Garden Also Read - 'पटेल सब कुछ जीत रहे हैं', न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बाद अक्षर से बोले हर्षल

इडेन गार्डेंस  – ये भारत का एक प्रमुख खेल का मैदान है। जो की 1865 में बना था। यह कोलकाता में स्थित हैं। यहाँ  क्रिकेट खेला जाता हैं। दुनिया के खूबसूरत स्टेडियमस में से एक है। ये भारत का सबसे बड़ा व सबसे पूराना स्टेडियम है। पहले इसमे लोगों के बैठने की क्षमता 6000 थी। इसके बाद इसे और बेहतर बनाया गया जिसके बाद इसमें 90,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता हो गयी।  बंगाल क्रिकेट स्टेडियम व कोलकाता नाईट राइडर्स का ये घरेलु मैदान है। कहते है एक क्रिकेट ख़िलाड़ी का क्रिकेट करियर तब अधुरा है जब तक की वो ईडन गार्डन में ना खेले।

wankhede-story_647_040516072545

वानखेड़े स्टेडियम  – मुंबई का एक प्रमुख खेल का मैदान है। ये अपने बेहतरीन बनावट के लिए काफी चर्चित है। यहाँ पिछला विश्व कप मैच का फाइनल मैच खेला गया था जिसे भारत ने जीता था । यहाँ 1975 में पहला अन्तर्राष्ट्रीय मैच खेला गया था। नवम्बर 2013 में सचिन तेंदुलकर ने यही अपना 200 वां मैच खेला था जो सचिन का आखिरी अंतरास्ट्रीय मैच था। इसमें 45000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। ये वही स्टेडियम है जहाँ रवि शास्त्री ने एक ओवर में 6 छक्के भी जड़े थे।

Lahore Gadaffi stadium full view

गद्दाफी स्टेडियम  – लाहौर, पाकिस्तान में स्थित एक प्रमुख क्रिकेट का मैदान है। इसकी दर्शक क्षमता 60,000  है। ये पाकिस्तान का सबसे बड़ा स्टेडियम  व दुनिया का 5 वां सबसे बड़ा स्टेडियम है। ये साल 1959 में बना था इसमें पहला टेस्ट मैच 21 नवम्बर को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था और पहला एकदिवसीय मैच पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच हुआ था। ये वही स्टेडियम है जहा सन २००९ में आतंकियों ने  श्रीलंका टीम पर हमला किया था । इस मैदान पर 1996 के विश्वकप का मैच हुआ था। इस मैदान पर साल 1999 में वासिम अकरम ने श्रीलंका के खिलाफ हैटट्रिक विकेट लिया था।

galle stadium

गाले इंटरनेशनल स्टेडियम श्रीलंका का ये स्टेडियम अपने सुन्दरता के लिए काफी प्रसिद्ध है। ये सन 1876 में बना था। इस मैदान में 35,000 दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं। साल 2004 में आये सुनामी से इसको बुरी तरह से नुकसान पंहुचा था। जिसके बाद इसे फिर बनाया गया।

ma-chidambaram-stadium-chepauk-chennai

एम ए चिदंबरम स्टेडियम – साल 1916 में बने इस स्टेडियम को चेपक स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है ये चेन्नई में स्थित है। ये चेन्नई सुपर किंग्स का घरेलु मैदान भी है। बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एम ए चिदंबरम के नाम पर इसका नाम पड़ा। विरेन्द्र सहवाग ने इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 रन की शानदार पारी खेली थी। इसी मैदान पर सन 2001 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हरा कर सीरीज जीती थी।