भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने कहा है कि उनकी तरफ से रिद्धिमान साहा के लिए पार्टी बनती है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान इस विकेटकीपर ने लेग साइड पर दो शानदार कैच लिए जबकि चूकने पर वे सीमा-रेखा पार चार रन के लिए जा सकते थे.

रांची टेस्ट से बाहर हुए चोटिल केशव महाराज, जॉर्ड लिंडे को मौका

उमेश ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में 22 रन देकर तीन विकेट लिए और भारत को पारी और 137 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

इस तेज गेंदबाज ने कहा कि उनके पहले दो विकेट का पूरा श्रेय साहा को जाता है जिन्होंने विकेट के पीछे बेहतरीन प्रदर्शन किया.

उमेश ने मैच के बाद, ‘मेरा मानना है कि मुझे उन्हें लेग साइड के उनके विकेट और उस पहले कैच के लिए उन्हें (साहा) पार्टी देनी चाहिए.  मुझे लगता है कि वे दो विकेट असल में रिद्धि भाई के विकेट थे. ’

साहा ने बेहतरीन विकेटकीपिंग की.  दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में तीसरे दिन उन्होंने थेनिस डि ब्रूएन का पहली स्लिप में बेहतरीन कैच लिया जबकि चौथे दिन साहा ने उमेश की गेंदों पर लेग साइड में दो शानदार कैच लेकर डि ब्रूएन और वर्नोन फिलेंडर को आउट किया.

उमेश ने साहा के बारे में कहा, ‘जब आप लेग स्टंप के बाद गेंद पिच कराते हो तो आपको लगता है कि यह बाउंड्री चली जाएगी लेकिन अगर कैच लेने की थोड़ी भी संभावना होती है तो हम जानते हैं कि वह ले लेगा. ’

लगातार 11 घरेलू टेस्ट सीरीज जीतकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा

साहा ने पीठ दर्द से उबरने के बाद एक साल से भी अधिक समय बाद टीम में वापसी की है.  उन्होंने कहा कि नेट्स पर अच्छे तेज गेंदबाजों के सामने विकेटकीपिंग करने से उनके लिए मैच के दौरान स्थितियां आसान हो जाती है.

साहा ने कहा, ‘तीनों तेज गेंदबाजों उमेश, इशांत (शर्मा) और (मोहम्मद) शमी की गेंद घूम रही थी.  हम ने इसके लिए अभ्यास किया था.  लेकिन आपको मैच में इसको अमली जामा पहनाना होता है. ’