मैनचेस्टर: वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल ने मौजूदा विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा करने की योजना में बदलाव करते हुए अब अगस्त-सितंबर में भारत के खिलाफ होने वाली घरेलू वनडे और टेस्ट श्रृंखला के बाद संन्यास लेने का मन बनाया है. पिछले दो दशकों में संन्यास लेने वाले दिग्गज खिलाड़ियों में गेल ने स्टीव वॉ (2004) और जाक कैलिस (2013) के नक्शेकदमों पर चलते हुए भारत के खिलाफ खेलने के बाद अंतरराष्ट्रीय संन्यास लेने की घोषणा की.

 

उम्मीद है कि गेल का अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच भारत के खिलाफ टेस्ट मैच होगा जो जमैका में उनके घरेलू मैदान में किंग्स्टन में 30 अगस्त से शुरू होगा. गेल (39 वर्ष) ने पिछले महीने ने कहा था कि मौजूदा विश्व कप के बाद वह संन्यास ले लेंगे लेकिन यहां भारत के खिलाफ होने वाले मैच की पूर्व संध्या पर मीडिया से बात करते हुए बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा कि उन्होंने मन बदल लिया है. जब विश्व कप के बाद करियर समाप्त करने की योजना के बारे में पूछा गया तो गेल ने कहा कि अभी यह खत्म नहीं हुआ है. अभी मुझे कुछ और मैच खेलने हैं. शायद एक श्रृंखला और खेल सकता हूं. कौन जानता है, क्या पता ऐसा हो जाये. मेरी योजना विश्व कप के बाद की थी. मैं भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच भी खेल सकता हूं और शायद मैं निश्चित रूप से भारत के खिलाफ वनडे भी खेलूंगा. मैं टी20 नहीं खेलूंगा. विश्व कप के बाद मेरी यही योजना है.

वेस्टइंडीज के मीडिया मैनेजर फिलिप स्पूनर ने बाद में पुष्टि की कि गेल राष्ट्रीय टीम के लिये अंतिम श्रृंखला भारत के खिलाफ खेलेंगे. स्पूनर ने कहा कि हां, क्रिस अपनी अंतिम श्रृंखला भारत के खिलाफ खेलेंगे. पता चला है कि भारत श्रृंखला में गेल की भागीदारी व्यवसायिक पहलू को ध्यान में रखते हुए जरूरी थी क्योंकि यह विश्व कप के बाद ही आयोजित हो रही है. साथ ही जमैका में टेस्ट मैच और पूर्व आईपीएल साथी व परम मित्र विराट कोहली के खिलाफ खेलना उनके संन्यास के लिये बिलकुल सटीक होगा. भारत के वेस्टइंडीज दौरे में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच शामिल हैं.

टी20 अंतरराष्टीय मैचों में भारत दौरे की शुरूआत तीन अगस्त से करेगा, जिसके बाद वनडे आठ अगस्त से और फिर टेस्ट मैच 22 अगस्त से तीन सितंबर तक खेले जायेंगे. गेल 103 टेस्ट मैचों में 42.19 के औसत से 7215 रन जबकि 294 वनडे में 10345 रन बना चुके हैं. टी20 में उन्होंने 58 मैच खेलकर 1627 रन बनाये हैं.