US Open:  भारतीय युवा टेनिस स्टार सुमित नागल ने आज की सुबह पूरे देश को चौंकाया दिया. यूएस ओपन मुकाबले में एटीपी रैंकिंग तीन के खिलाड़ी रोजर फेडरर को नागल ने मैच के पहले सेट में 6-4 से मात दे दी. खेल की शुरुआत से ही नागल पूरे फॉर्म में दिख रहे हैं. ये हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि 190वें स्थान का ये युवा टेनिस प्लेयर दुनिया के नंबर 1 रह चुके टेनिस स्टार फेडरर को जबरदस्त टक्कर दे रहा है. मैच के दूसरे सेट में फेडरर ने वापसी करते हुए नागल को 6-1 से हरा दिया. तीसरे सेट में भी फेडरर इस 22 वर्षीय युवा खिलाड़ी पर भारी पड़ते हुए दिखे और इस राउंड को भी 5-2 से जीत लिया.

जीत और हार के इस द्वंद्व  में भारत ने एक उभरता हुआ सितारा पाया है. टि्वटर पर सुमित की इस छोटी सी जीत का इंटरनेट यूजर खूब जश्न मना रहे हैं. लोग इस खिलाड़ी को शुभकामनाएं दे रहे हैं और उसे भारत का सुनहरा भविष्य बता रहे हैं.

सुमित नागल ने शुक्रवार को US Open के अंतिम क्वालीफाइंग दौर में जब ब्राजील के जोआओ मेनेजेस को हराया, तभी इसने संकेत दे दिए थे कि टेनिस में यह युवा भारत का नाम रोशन करेगा. सुमित ने मेनेजेस को दो घंटे 27 मिनट में 5-7, 6-4, 6-3 से हराकर साल के अंतिम ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में अपनी जगह बनाई है. सुमित ने इस उपलब्धि के साथ पिछले 10 वर्षों में ग्रैंड स्लैम एकल मुख्य ड्रॉ में खेलने वाले पांचवें भारतीय होने का रिकॉर्ड भी बना लिया है. उनसे पहले भारत की तरफ से सोमदेव देववर्मन, युकी भांबरी, साकेत मायनेनी और प्रजनेश गुणेश्वरन किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में खेल चुके हैं.

सुमित नागल (Sumit Nagal) ने इससे पहले वर्ष 2015 में जूनियर विंबल्डन ग्रैंड स्लैम का खिताब जीता था. इस खिताब को जीतने वाले वह छठे भारतीय हैं. उन्होंने वियतनाम के खिलाड़ी के साथ मिलकर लड़कों के वर्ग का युगल खिताब जीता था.