अमेरिका की स्टार टेनिस खिलाड़ी वीनस विलियम्स साल के चौथे ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के सेमीफाइनल में हार गई हैं. वीनस को शुक्रवार को सेमीफाइनल में गैर वरीयता प्राप्त हमवतन स्लोएन स्टीफंस ने मात दी.

हाल ही में चोट से उबरकर वापसी करने वाली दुनिया की 83वीं रैंक की खिलाड़ी स्टीफंस ने अपने पहले यूएस ओपन सेमीफाइनल में वीनस को 6-1, 0-6, 7-5 से रौंदते हुए पहली बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बनाई. स्टीफंस यूएस ओपन फाइनल में पहुंचने वालीं ओपन युग की चौथी गैर वरीयता प्राप्त महिला खिलाड़ी हैं. इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2013 के ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में पहुंचना था.

वहीं दूसरे सेमीफाइनल में अमेरिका की 15वीं वरीयता प्राप्त मैडिसन कीज देन ने कोको वादेवेघे को 6-1. 6-2 से मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई. अब शनिवार को यूएस ओपन के फाइनल में स्टीफंस और कीज के रूप में दो ऐसी महिला खिलाड़ियों का सामना होगा जो पहली बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची हैं.

2002 में यूएस ओपन के फाइनल में सेरेना विलियम्स द्वारा वीनस विलियम्स को मात देने के बाद पिछले 15 सालों में ये पहला मौका होगा जब यूएस ओपन के फाइनल में दो अमेरिकी खिलाड़ी आमने-सामने होंगी.

वीनस को हराने वाली स्टीफंस ने चोट के कारण 11 महीन तक टेनिस कोर्ट से दूर रहने के बाद इस साल विंबलडन में 957वीं रैंक के साथ वापसी की थी. लेकिन अपने पिछले 16 में से 14 मैच जीतते हुए उन्होंने अपने पहले ग्रैंड स्लैम फाइनल में जगह बना ली है. पिछले एक महीने में स्टीफंस ने रैंकिंग में करीब 900 स्थानों की छलांग लगाई है. यूएस ओपन फाइनल में पहुंचने से अब वह 83वीं रैंकिंग से 22वीं रैंक पर पहुंच जाएंगी.