लाहौर: पाकिस्तान के महान लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का शुक्रवार को लाहौर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनके परिवार ने इसकी पुष्टि की. कादिर 63 वर्ष के थे. उनके परिवार में पत्नी और बेटी हैं जिसका निकाह पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज उमर अकमल से हुआ है.

 

उमर के बड़े भाई और पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल ने इसकी पुष्टि की. कादिर को दिल का दौरा पड़ा था. उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. कादिर ने पाकिस्तान के लिये 67 टेस्ट और 104 वनडे क्रिकेट मैच खेले और अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर में 368 विकेट लिये . वह 15 सितंबर को अपना 64वां जन्मदिन मनाने वाले थे. पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर दानेश कनेरिया ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट के लिये यह बड़ा नुकसान है क्योंकि कादिर भाई के लेग स्पिन के जादू ने पाकिस्तान और दुनिया भर में युवा लेग स्पिनरों को प्रेरित किया.

पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता भी रहे कादिर
कादिर पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता भी रहे और उनकी चुनी टीम ने इंग्लैंड में आईसीसी टी20 विश्व कप जीता. उन्होंने हालांकि टूर्नामेंट में बीच में ही पीसीबी के तत्कालीन अध्यक्ष एजाज बट से मतभेदों के कारण पद छोड़ दिया था. (इनपुट एजेंसी)