भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मुकाबला खेलने के लिए मैदान पर उतरेगी. दोनों टीमों के बीच ये मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा.

बुमराह को ‘बेबी’ बॉलर बताने वाले अब्दुल रज्जाक ने अब विराट कोहली को लिया निशाने पर

इस मैच के लिए दोनों टीमें मंगलवार को यहां पहुंचीं. पिछले कुछ वर्षों में भारतीय क्रिकेट टीम के अभ्यास के तौर तरीकों में काफी बदलाव आया है और दबाव का सामना करके अपनी रफ्तार बढ़ाने के लिए खिलाड़ी मनोरंजक खेल का सहारा ले रहे हैं.

पहले प्रैक्टिस सेशन में भारतीय खिलाड़ियों ने दो समूहों में दौड़ने का अभ्यास किया.

नया तरीका यह है कि पहली कतार में खड़े खिलाड़ी अपने शर्ट्स के पीछे रूमाल खोस लेते हैं और दूसरी कतार में खड़े खिलाड़ी उसे निकालने के लिए उसके पीछे भागते हैं.

समझा जाता है कि भारतीय टीम के नए दमखम और अनुकूलन (ट्रेनर) कोच निक वेब ने यह अभ्यास शुरू किया है जिससे खिलाड़ियों की रफ्तार भी बढ़ेगी और वे दबाव का सामना भी कर सकेंगे.

आईपीएल टीम के एक सीनियर ट्रेनर ने कहा ,‘खिलाड़ी या तो किसी का पीछा करते हैं या कोई उनका पीछा करते हैं. बीसीसीआई की वेबसाइट पर डाला गया वीडियो देखने के बाद मुझे लगता है कि इस अभ्यास का आशय रफ्तार बढाना और प्रतिस्पर्धा के जरिये अभ्यास का माहौल बेहतर करना है.’

IPL 2020: 13वें सीजन की नीलामी से पीछे हटे मुशफिकुर रहीम

शंकर बासु के समय से अब तक भारतीय टीम के अभ्यास के तरीकों में काफी बदलाव आया है. अभ्यास सत्रों को उबाऊ होने से बचाने के लिए उसमें रोचकता का पुट डाला गया है.

इस सीरीज में भारतीय टीम की कप्तान विराट कोहली जबकि विंडीज टीम की अगुआई कीरोन पोलार्ड कर रहे हैं. टी-20 सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी.

(इनपुट-भाषा)