साकेत कुमार Also Read - IPL 2020: 600 रन पार हुए केएल राहुल, विराट कोहली के खास क्लब में शामिल

Also Read - IPL 2020 RCB vs SRH Live Streaming: कब और कहां देख सकेंगे बैंगलोर-हैदराबाद मैच

नई दिल्ली, न्यूजीलैंड में भारत की अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत के हीरो पृथ्वी शॉ और शुभमान गिल का सपना अब सीनियर टीम के लिए खेलने का है. इनके इस सपने को अपने बयानों के जरिए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने नई उम्मीद भी दी है. Also Read - सूर्यकुमार यादव को घूर रहे थे विराट कोहली, अब मुंबई इंडियंस ने यूं दिया जवाब

विराट ने बिना नाम लिए इन खिलाड़ियों के बारे में कहा कि आने वाले वक्त में ये सीनियर टीम का हिस्सा हो सकते हैं. कप्तान कोहली के मुताबिक, ” अंडर-19 वर्ल्ड की जीत में 2-3 खिलाड़ी ज्यादा चमके हैं. अगर ये खिलाड़ी अपना फोकस टेस्ट क्रिकेट खेलने पर रखेंगे तो बाकी फॉर्मेट में भी मौके मिलेंगे.”

अंडर-19 वर्ल्ड कप में शॉ और शुभमान शो ने क्रिकेट फील्ड पर जबरदस्त सुर्खियां बटोरी. पृथ्वी शॉ अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी दोनों से छाप छोड़ते दिखे तो शुभमान गिल का बल्लेबाजी टैलेंट विरोधियों पर कहर बनकर बरपता. शुभमान ने U-19 वर्ल्ड कप की 5 पारियों में 124 की जबरदस्त औसत से 372 रन बनाए, जिसमें 1 शतक और 3 अर्धशतक शामिल रहे. वहीं, पृथ्वी शॉ ने 65.25 की औसत से 5 पारियों में 261 रन बनाए.

हालांकि, बड़े लेवल पर देश के लिए क्रिकेट खेलने की तमन्ना रखने वाले इन खिलाड़ियों को विराट ने कुछ सख्त हिदायत भी है. विराट ने कहा, ” सीनियर टीम के लिए खेलने की चाह में इन्हें बैरियर नहीं तोड़ना चाहिए. इन खिलाड़ियों को फर्स्ट क्लास क्रिकेट और इंडिया ए क्रिकेट में खुद को पकाते हुए ही भारत की सीनियर टीम की ओर अपने कदम बढ़ाने चाहिए.”

साल 2008 में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप जीताने वाले कप्तान कोहली ने अपने अनुभव को बताते हुए कहा, ” मेरा फोकस यही था कि पहले मैं फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलूं, उसमें रन बनाऊं. उसके बाद इंडिया ए के लिए स्कोर करूं. इसके अलावा बाहर के दौरों पर मुझे खुद की काबिलियत को साबित करना है ताकि लोगों को लगे कि मैं आगे खेल सकता हूं.” 

'बर्फीली पिच' पर वीरू ने लगाई 'आग'!

'बर्फीली पिच' पर वीरू ने लगाई 'आग'!

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस बात से इंकार नहीं किया कि ये खिलाड़ी आगे नहीं खेल सकते. उन्होंने कहा, ”मुझे इन खिलाड़ियों के टैलेंट पर पूरा भरोसा है. जैसे आज मैं खेल रहा हूं, ये खिलाड़ी भी एक दिन भारत के लिए खेल सकते हैं.”

विराट ने जो संकेत दिए हैं उससे साफ है कि एक दिन पृथ्वी शॉ और शुभमान गिल जैसे खिलाड़ी टीम इंडिया की सीनियर टीम का हिस्सा होंगे लेकिन पहले इन्हें खुद को और पॉलिश करने की जरुरत है.