नई दिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ टेस्ट में विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने तीसरे दिन 25वां टेस्ट शतक जड़ा. इस शतक की मदद से उन्होंने कई शानदार रिकॉर्ड तोड़े. कोहली ने 257 गेंदों का सामना करते हुए 123 रन बनाए. बतौर कप्तान यह उनका 34वां इंटरनेशनल शतक था. इस रिकॉर्ड की मदद से कोहली ने ग्रीम स्मिथ और स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया. हालांकि भारतीय कप्तान रिकी पोटिंग को पीछे नहीं छोड़ पाए.

दरअसल कोहली ने पर्थ टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक जड़ा. यह उनका बतौर कप्तान 34 इंटरनेशनल शतक था. उन्होंने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगाने के मामले में ग्रीम स्मिथ और स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया. ग्रीम ने 368 पारियों में 33 शतक बनाए थे. जब कि स्मिथ ने 118 पारियों में 20 शतक जड़े थे. हालांकि कोहली ने 145 पारियों में 34 शतक लगाकर इन खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया. इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज है. पोंटिंग ने 376 पारियों में 41 शतक लगाए.

INDvsAUS: पर्थ में विराट कोहली का कहर, शतक के बाद अनोखे अंदाज में मनाया जश्न

बता दें कि कोहली का ऑस्ट्रेलिया में यह छठा शतक था. उन्होंने इससे पहले एडिलेड में दो शतक जड़े थे. बतौर भारतीय खिलाड़ी वो ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. हालांकि उनसे पहले सचिन तेंदुलकर यह कारनामा कर चुके हैं. लिहाजा कोहली इस रिकॉर्ड के मामले में सचिन की बराबरी पर पहुंच गए हैं. दिलचस्प बात यह भी है कि कोहली का इस साल यह 11वां शतक था. इससे पहले उन्होंने 2017 में भी 11 शतक लगाए थे.