दुबई: विराट कोहली की दक्षिण अफ्रीकी दौरे में 900 रेटिंग के जादुई आंकड़े को छूने की उम्मीदों को केपटाउन टेस्ट में लचर प्रदर्शन के कारण करारा झटका लगा जिससे भारतीय कप्तान को 13 अंकों का नुकसान हुआ और वह आईसीसी की खिलाड़ियों की ताजा विश्व रैंकिंग में एक पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गये.Also Read - IPL: Virat Kohli के बाद अगले सीजन कौन होगा RCB का नया कप्तान, Dale Styen ने यह नाम लेकर किया हैरान

Also Read - IPL 2021- RCB vs MI: बैंगलोर से हार पर बोले Rohit Sharma- खराब बल्लेबाजी ने हराया लेकिन हम वापसी करेंगे

चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, मुरली विजय और रोहित शर्मा जैसे भारत के अन्य बल्लेबाजों को भी न्यूलैंड्स में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा जबकि गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की जबकि मोहम्मद शमी शीर्ष 20 में शामिल भारत के तीसरे गेंदबाज हैं. दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गये हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की 72 रन से जीत में अहम भूमिका निभायी थी. Also Read - RCB vs MI: मुंबई पर उम्दा जीत दर्ज करने के बाद बोले Virat Kohli- टीम को 10 में 10 नंबर

यह भी पढ़ें: कोहली ने किया खुलासा, अजिंक्य रहाणे की जगह क्यों दिया रोहित को मौका

कोहली के इस टेस्ट मैच से पहले 893 अंक थे और उनकी फार्म को देखकर लग रहा था कि वह 900 अंक तक पहुंच सकते हैं लेकिन पहले टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान ने पांच और 26 रन बनाये जिससे उनके रेटिंग अंक 880 ही रह गये हैं. दूसरी तरफ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच में 141 रन बनाये जिससे उन्हें 28 अंकों का फायदा मिला और वह कोहली को पीछे छोड़कर नंबर दो पर काबिज हो गये. आस्ट्रेलियाई कप्तान 947 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज हैं.

पुजारा ने 26 और चार रन बनाये जिससे उन्हें 25 अंकों का नुकसान हुआ और वह 848 अंकों के साथ तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गये. न्यूजीलैंड के केन विलियमसन चौथे स्थान पर हैं. भारत के अन्य बल्लेबाजों में विजय पांच पायदान नीचे 30वें, धवन और रोहित तीन . तीन पायदान नीचे क्रमश: 33वें और 44वें स्थान पर खिसक गये हैं. हार्दिक पंड्या हालांकि पहली पारी में 93 रन बनाने के कारण 24 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 49वें स्थान पर पहुंच गये. इस मैच में नहीं खेलने वाले केएल राहुल पहले की तरह 12वें स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें: करारी हार पर कोहली के चेहरे पर दिखी हताशा, जानिए क्या बोले कैप्टन!

दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और डीन एल्गर तीन . तीन पायदान नीचे दसवें और 16वें स्थान पर खिसके हैं लेकिन एबी डिविलियर्स पांच पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं. सलामी बल्लेबाज एडेन मार्कराम हालांकि छह पायदान ऊपर 48वें स्थान पर काबिज हो गये हैं. आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में शान मार्श 11 पायदान ऊपर 20वें और उस्मान ख्वाजा आठ पायदान ऊपर 19वें स्थान पर पहुंच गये हैं. गेंदबाजों की रैंकिंग में रबादा में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को एक अंक से पीछे छोड़कर नंबर एक गेंदबाज बन गये हैं. रबादा ने केपटाउन टेस्ट मैच में पांच विकेट लिये थे और इससे उन्हें पांच अंक मिले. उनके अब 888 अंक हैं. एंडरसन ने सिडनी टेस्ट में नंबर एक गेंदबाज के रूप में प्रवेश किया था लेकिन उन्हें खराब प्रदर्शन के कारण पांच अंक गंवाने पड़े.

नंबर एक बनने से खुश रबादा ने कहा, ‘‘विश्व में नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बनना विशेष है. मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि मैंने यह उपलब्धि हासिल की है. जब आप खेलना शुरू करते हो तो यह आपका सपना होता है. ’’ भारतीय गेंदबाजों में रविंद्र जडेजा तीसरे और रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर बने हुए हैं लेकिन भुवनेश्वर ने 87 रन देकर और 33 रन देकर दो विकेट के कारनामे के दम पर आठ स्थान की छलांग लगायी है. वह 22वें स्थान पर पहुंच गये हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. मैच में चार विकेट लेने वाले शमी 19वें स्थान पर पहुंच गये हैं. पंड्या ने गेंदबाजी में भी प्रगति की है और वह 75वें स्थान पर काबिज हो गये हैं.