नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खत्म हो गई है. भारत ने इस सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमाया. इस सीरीज में टीम इंडिया विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों की कप्तानी में मैदान पर उतरी और हिंदुस्तान का झंडा बुलंद किया. हालांकि, जैसी कप्तानी इस सीरीज में विराट और रोहित से देखने को मिली वैसी उनकी बल्लेबाजी नहीं दिखी. नतीजा, ये हुआ कि इससे ICC रैंकिंग में उनका गणित बिगड़ता दिखा है. वहीं, इन दोनों के बिगड़ते समीकरण का फायदा कीवी बल्लेबाज रॉस टेलर को पहुंचा है.

‘धोनी स्टंप के पीछे हों तो क्रीज कभी न छोड़ें’ ICC की बल्लेबाजों को सलाह

विराट-रोहित को नुकसान

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खत्म होने के बाद ICC बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में विराट और रोहित की टॉप 2 पोजिशन तो बरकरार रही लेकिन उनकी रेटिंग प्वाइंट में गिरावट दर्ज की गई. इसी का फायदा रॉस टेलर उठा ले गए. दरअसल, न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले विराट कोहली 899 रेटिंग प्वाइंट के साथ नंबर 1 पर थे. वहीं, रोहित शर्मा 871 रेटिंग प्वाइंट के साथ नंबर 2 पर थे. जबकि, रॉस टेलर के 823 रेटिंग प्वाइंट थे और वो नंबर 3 पर थे.

इस भारतीय TV एंकर को देख मैदान से भागे धोनी, इंटरव्यू के लिए पड़ा था पीछे

रॉस टेलर को नुकसान का फायदा

अब जरा वनडे सीरीज के बाद की पड़ताल देखिए. भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज खत्म होने के बाद ICC ने जो बल्लेबाजों की ताजा वनडे रैंकिंग जारी की है, उसके मुताबिक विराट कोहली को 12 प्वाइंट का नुकसान हुआ है और उनके 899 से घटकर 887 रेटिंग प्वाइंट रह गए हैं. वहीं, रोहित शर्मा को 17 रेटिंग प्वाइंट का नुकसान हुआ है और उनके 871 से घटकर 854 रेटिंग प्वाइंट हो गए हैं. जबकि, रॉस टेलर को भी 2 प्वाइंट का नुकसान जरूर पहुंचा है लेकिन विराट और रोहित के प्वाइंट में आई भारी गिरावट की वजह से उन्हें फिर भी फायदा ही हुआ है.

ICC Ranking: भारत से हारकर न्यूजीलैंड को हुआ नुकसान, कोहली-रोहित टॉप पर

कम हो रहा है अंतर

ICC वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर वन विराट और नंबर 2 रोहित के बीच जो अंतर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले 28 रेटिंग प्वाइंट का था वो सीरीज खत्म होने के बाद बढ़कर अब 33 का हो गया है. लेकिन नंबर 2 रोहित और नंबर 3 टेलर का के बीच का जो फर्क पहले 48 प्वाइंट का था वो अब सिर्फ 33 का रह गया है. रेटिंग प्वाइंट्स के फासले में ऐसी ही कमी विराट और टेलर के बीच भी देखने को मिली है. वनडे सीरीज से पहले विराट और टेलर के बीच 76 प्वाइंट का फासला था, जो अब 10 प्वाइंट घटकर 66 का रह गया है.