नई दिल्ली: टीम इंडिया और इंग्लैंड (India vs England) के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बर्मिंघम (Birmingham) में खेला जा रहा है. इसमें इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑल आउट होने तक पहली पारी में 287 रन बनाए. इसके जवाब में भारतीय टीम अपनी पहली पारी खेल रही है. इस पारी के दौरान कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक शानदार रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने इस रिकॉर्ड की बदलौत पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और वीरेन्द्र सहवाग (Virender Sehwag) को पीछे छोड़ दिया. कोहली ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को संभाला.

दरअसल बतौर भारतीय बल्लेबाज कोहली इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में 1000 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले 13वें खिलाड़ी बन गए हैं. जब कि सौरव गांगुली और वीरेन्द्र सहवाग यह उपलब्धि हासिल नहीं कर सके हैं. इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने शुरुआत 5 विकेट 100 रन पर खो दिए. इसके बाद कोहली ने पारी को संभाला. यह इंग्लैंड के खिलाफ उनकी 26वीं टेस्ट पारी है. कोहली ने 26 टेस्ट पारियों में 3 शतकों की मदद से 1000 से ज्यादा रन बनाए हैं. जब कि गांगुली और सहवाग पीछे हैं.

INDvsENG: सैम कर्रन की खतरनाक गेंद पर बोल्ड हुए राहुल, पलक झपकते ही स्टम्प्स में घुसी गेंद, देखें VIDEO

गांगुली ने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट पारियों में 983 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 5 अर्धशतक भी जड़े. गांगुली इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 14वें स्थान पर हैं. जब कि कोहली फिलहाल 13वें स्थान पर हैं. वहीं सहवाग ने इंग्लैंड के खिलाफ 821 टेस्ट पारियां खेलीं हैं, जिसमें 821 रन बनाए हैं. इस दौरान सहवाग ने 2 शतक और 4 अर्धशतक जड़े. इससे इतर अगर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में देखें तो सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं. तेंदुलकर ने इंग्लैंड के खिलाफ 53 पारियों में 2535 रन बनाए हैं.