न्यूजीलैंड के खिलाफ माउंट मांगुनई में खेले गए पांचवें टी20 के लिए भले ही विराट कोहली (Virat Kohli) मैदान पर ना उतरे हों लेकिन इस मैच में भारत की जीत के साथ ही उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय के सबसे सफल कप्तान होने का खिताब हासिल कर लिया है।

पांच मैचों की सीरीज में 5-0 से जीत हासिल कर न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप करने के साथ ही कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को 10वीं बाईलैटरल सीरीज जिताई है जो कि टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान (कम से कम 15 टी20 सीरीज खेलने वाले) से ज्यादा है।

कोहली ने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf Du plessis) के 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ा है। इस सूची में इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन 7 सीरीज जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं। वहीं वेस्टइंडीज को टी20 विश्व कप में चैंपियन बनाने वाले डैरन सैमी 6 सीरीज जीतकर चौथे स्थान पर हैं। पांचवें स्थान पर पहला टी20 विश्व कप जीतने वाले पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है, जिनकी कप्तानी में भारत ने पांच बाईलैटरल सीरीज जीती हैं।

केएल राहुल ने कहा- हर बार मैदान पर उतरते समय जीत के बारे में ही सोचते हैं

कोहली के लिए बतौर बल्लेबाज ये सीरीज खास नहीं रही लेकिन बतौर कप्तान ये सीरीज उनके लिए बेहद खास रहेगी। खासकर कि आगामी टी20 विश्व कप को देखते हुए विदेशी हालातों में  (जो कि ऑस्ट्रेलिया के हालातों से काफी मिलते-जुलते हैं, जहां पर विश्व कप का आयोजन होना है) 5-0 से जीत दर्ज करना उनके करियर का बड़ी उपलब्यों में एक होगा।

न्यूजीलैंड के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

भारत के खिलाफ घर में 0-5 से मिली करारी हार के बाद न्यूजीलैंड के नाम भी एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। कीवी टीम ने घर पर सर्वाधिक टी20 मैच हारने के मामले में श्रीलंका की बराबरी कर ली है। ये दोनों टीमें घर पर खेलते हुए 23 टी20 मैच हारी हैं। इस सूची में बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका 22-22 घरेलू मैच हारकर दूसरे स्थान पर हैं। तीसरे नंबर पर जिम्बाब्वे (21) और चौथे पर वेस्टइंडीज (20) है।