नई दिल्ली. विराट कोहली ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ निर्णायक इनिंग खेली. वो 28 गेंदों पर 48 रन बनाकर नाबाद रहे, जिसमें 2 छक्के और 6 चौके शामिल रहे. इस दमदार पारी को खेलते हुए कोहली ने पार्थिव के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी की और अपनी टीम को 10 विकेट की शानदार जीत दिलाई. लेकिन इस मैच विनिंग पारी के दौरान उन्होंने एक कमाल भी किया. उनका ये कमाल ऐसा था कि बड़े-बड़े दिग्गज पीछे छूट गए. पंजाब के खिलाफ खेली 48 रन की विराट की पारी में ऐसा खास क्या था अब जरा वो जान लीजिए.

5 बार, 500 रन

दरअसल, पंजाब के खिलाफ खेली नाबाद 48 रन की पारी के जरिए विराट ने इस सीजन अपने 500 रन भी पूरे कर लिए. IPL के इतिहास में विराट सबसे ज्यादा 5 सीजंस में 500 रन का आंकड़ा पार करने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने इस मामले में डेविड वॉर्नर का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने IPL में ऐसा 4 सीजंस में किया है. इसके अलावा, रैना, गेल और गंभीर IPL के 3 सीजंस में 500 प्लस रन का स्कोर कर चुके हैं.

ऑरेंज कैप की रेस में विराट

पंजाब के खिलाफ विराट को उनकी नाबाद 48 रन का एक बड़ा फायदा ये भी हुआ कि इसके जरिए वो ऑरेंज कैप की रेस में भी शामिल हो गए हैं. उनके नाम इस सीजन अब तक 12 मैचों में 514 रन हो चुके हैं और वो ऑरेंज कैप की रेस में फिलहाल 5वें नंबर पर हैं. विराट से आगे रनों की रेस में अब सिर्फ पंत, राहुल, विलियम्सन और रायडू हैं.

रैना को छोड़ा पीछे

IPL में 5वीं बार 500 रन बनाने का कमाल करने से पहले विराट रनों की रेस में सुरेश रैना को काफी पीछे छोड़ चुके हैं . विराट के नाम IPL के 161 मैचों में 4932 रन हैं तो वहीं सुरेश रैना के 172 मैचों में 4855 रन हैं. रैना को पीछे छोड़ने के बाद अब विराट कोहली की नजर महेन्द्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ने पर है.

धोनी के पीछे पड़े विराट!

विराट कोहली अगर धोनी को पीछे छोड़ते हैं तो वो बतौर कप्तान IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान भी बन जाएंगे. धोनी के नाम फिलहाल 3683 रन दर्ज हैं वहीं विराट कोहली ने बतौर कप्तान 3525 रन बनाए हैं. यानी, बतौर कप्तान सर्वाधिक रन बनाने में विराट अब धोनी से ज्यादा पीछे नहीं हैं और अगर आगे के मुकाबलों में उनका बल्ला यूं ही हल्ला बोलता रहा तो वो रैना की ही तरह धोनी को भी पीछे छोड़ सकते हैं.