नई दिल्ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने कप्तान बनने के बाद कई नए रिकॉर्ड बनाए और भारतीय टीम को नए ऊंचाईयों पर पहुंचाया. कोहली की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदानों पर ही नहीं बल्कि कई दूसरे देशों में भी दमदार प्रदर्शन कर जीत हासिल की. इस फेहरिस्त में कोहली के नाम एक और शानदार रिकॉर्ड जुड़ गया. इस रिकॉर्ड की बदौलत कोहली ने राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर को भी पीछे छोड़ दिया.

दरअसल भारत और इंग्लैंड के बीच साउथेम्प्टन में टेस्ट सीरीज का चौथा मैच खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारत की दूसरी पारी में कोहली ने शानदार रिकॉर्ड बनाया. वो विदेशी मैदान पर किसी सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम दर्ज था. द्रविड़ ने साल 2006 में वेस्टइंडीज में 496 रन बनाए थे.

INDvsENG: टीम इंडिया की खराब स्थिति पर इंग्लैंड खिलाड़ी का बयान, कहा हम ही जीतेंगे मैच

कोहली ने द्रविड़ के साथ-साथ पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर को भी पीछे छोड़ दिया. गावस्कर ने 1982-83 में पाकिस्तान में 434 रन बनाए थे. वहीं गावस्कर के बाद अजहर हैं. उन्होंने 1990 में इंग्लैंड में खेलते हुए 426 रन बनाए थे. अहम बात यह है कि अब कोहली बतौर भारतीय कप्तान विदेशी मैदानों में किसी एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

एशिया कप 2018: टीम इंडिया की घोषणा, कोहली को आराम रोहित शर्मा बने कप्तान

गौरतलब है कि कोहली ने एक और शानदार उपलब्धि हासिल की. उन्होंने बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन पूरे कर लिए हैं. उनसे पहले कई दिग्गज खिलाड़ी ऐसा कर चुके हैं. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोटिंग ने बतौर कप्तान 6542 रन बनाए. वहीं एलिस्टर कुक ने 4844 रन बनाए हैं. जब कि मिस्बाह उलहक 4214 रन बना चुके हैं. लेकिन इस लिस्ट में कोहली भारत की ओर से शामिल होने वाले पहले कप्तान हैं.