नई दिल्ली: टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है. इस मुकाबले में इंग्लैंड ने पहली पारी में 287 रन बनाए. इसके बाद भारतीय टीम पहली पारी खेलने उतरी. इस दौरान भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम ने 100 रन के स्कोर पर 5 विकेट खो दिए. लेकिन खास बात यह रही कि एक छोर पर कप्तान विराट कोहली अंत तक डटे रहे. उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा. इस शतक की बदौलत कोहली ने सचिन तेंदुलकर समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया.

दरअसल कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ दमदार बल्लेबाजी करते हुए 172 गेंदों में 14 चौकों की मदद से शतक पूरा किया. टेस्ट मैच की सबसे कम पारियों में शतक जड़ने के मामले में कोहली चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. कोहली ने 113 पारियों में 22 शतक जड़े. उन्होंने इस मामले में भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया. सचिन ने 114 टेस्ट पारियों में यह मुकाम हासिल किया था. जब कि सबसे कम टेस्ट पारियों में शतक जड़ने का रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन के नाम दर्ज हैं. ब्रैडमैन 58 टेस्ट पारियों में 22 शतक जड़े थे.

IND vs ENG: कोहली ने जड़ा 22वां टेस्ट शतक, टीम इंडिया का स्कोर 230 रन पार

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर हैं. गावस्कर ने 101 टेस्ट पारियों में 22 शतक जड़े थे. वहीं तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ काबिज हैं. स्मिथ ने 108 टेस्ट पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. इसके बाद विराट कोहली और फिर सचिन का नंबर आता है. इस लिस्ट में छठे स्थान पर मोहम्मद युसूफ हैं. उन्होंने 121 पारियों में 22 टेस्ट शतक लगाए थे.