नई दिल्ली : टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे गुवाहाटी वनडे मैच में विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक जड़ा. उन्होंने 88 गेंदों का सामना करते हुए शतक पूरा किया. इसकी बदौलत उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए. कोहली बतौर कप्तान वनडे मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. बारसापारा स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 323 रन का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में भारत को शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा.

दरअसल कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खतरनाक बल्लेबाजी करते हुए 88 गेंदों का सामना किया. इस दौरान उन्होंने 16 चौकों की मदद से शतक जड़ा. यह बतौर कप्तान कोहली का 14वां वनडे शतक था. उन्होंने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने के मामले में एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ दिया. डिविलियर्स ने 13 वनडे शतक लगाए हैं. जब कि इस लिस्ट में पहले नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोटिंग हैं. पोटिंग ने 22 शतक जड़े हैं.

VIDEO: विराट कोहली ने अनोखे अंदाज में मनाया जश्न, इससे पहले नहीं दिखा कभी ऐसा

इसके अलावा कोहली ने इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा 50 या इससे ज्यादा रन बनाने के मामले में पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और पूर्व श्रीलंकाई खिलाड़ी कुमार संगाकारा की बराबरी कर ली है. गांगुली ने 448 पारियों में 145 बार 50 या इससे ज्यादा रन बनाए. जब कि संगाकारा ने 651 पारियों में 145 बार 50 या इससे ज्यादा रन बनाए. अब कोहली ने भी इन खिलाड़ियों की बराबरी कर ली है. उन्होंने महज 386 पारियों में यह मुकाम हासिल कर लिया.

VIDEO: धोनी ने विकेट के पीछे एक बार फिर दिखाया कमाल, देखें शाई होप को किस तरह भेजा पवेलियन

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 322 रन बनाए. इस दौरान हेटमायर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक जड़ा. हेटमायर ने 78 गेंदों में शतक जड़ा. इसके जवाब में भारत की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनिंग करने आए. लेकिन धवन ज्यादा क्रीज पर नहीं टिक पाए और 4 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद रोहित और विराट के बीच मजबूत साझेदारी बनी. इन दोनों खिलाड़ियों ने साझेदारी का एक शानदार रिकॉर्ड बनाया. कोहली और रोहित ने भारत के लिए 11 बार 150 से ज्यादा रन की साझेदारी की. इस मामले में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली 12 साझेदारियों के साथ नंबर 1 पर हैं.