नई दिल्ली : टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच साउथेम्प्टन में टेस्ट सीरीज का चौथा मैच खेला जा रहा है. इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 246 रन पर हो गई. जब कि पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 19 रन बना लिए थे. मैच के पहले दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया. कोहली ने इस रिकॉर्ड की बदौलत कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया.

दरअसल कोहली ने चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड के बल्लेबाज एलिस्टर कुक और जोस बटलर का पकड़ा. इन दो कैचों की बदौलत उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 200 कैच पूरे कर लिए. वो ऐसा करने वाले विश्व के 30वें खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं भारत के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं. कोहली से पहले राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज खिलाड़ी 200 से ज्यादा इंटरनेशनल कैच ले चुके हैं. भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो इस लिस्ट में राहुल द्रविड़ टॉप पर हैं. उन्होंने कैच लपके हैं. जब कि अजहर 261 कैचों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं सचिन 256 कैचों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

INDvsENG: बुमराह की गेंदबाज के आगे इंग्लैंड का दिग्गज हुआ पस्त, देखें कैसे गंवा दिया विकेट

गौरतलब है कि कोहली इस मैच में कई बेहतरीन रिकॉर्ड बना सकते हैं. उनके पास 6000 टेस्ट रन पूरे करने का अच्छा मौका है. कोहली ने अब तक 118 टेस्ट पारियों में 5994 रन बनाए है. लिहाजा वो 6000 हजार रन पूरे करने से सिर्फ 6 रन दूर हैं. इस दिग्गज खिलाड़ी ने टेस्ट मैचों में 6 दोहरे शतक और 23 शतक भी जड़े हैं. इसके अलावा 18 अर्धशतक भी लगा चुके हैं. वो सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में भी 24वें स्थान पर हैं.