नई दिल्ली. मौजूदा क्रिकेट में बेस्ट बल्लेबाज के नाम पर जिन 4 नामों का जिक्र सबसे ज्यादा होता है उनमें टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के अलावा, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, इंग्लैंड के जो रूट और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन का नाम शामिल है. अब अगर हम कहें कि विराट ने अपने समकक्ष खड़े इन सभी बल्लेबाजों को काफी पीछे छोड़ दिया है तो कुछ गलत नहीं होगा. दरअसल, विराट अकेले स्मिथ, रूट और विलियम्सन तीनों पर भारी पड़ते नजर आ रहे हैं.

विराट से बढ़कर कौन?

विराट कोहली इस वक्त दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं. ये बात क्रिकेट फैंस जानते हैं और ICC भी मानती है. क्रिकेट के मुखिया ICC की ताजा वनडे रैंकिंग में विराट कोहली नंबर 1 बल्लेबाज हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका फॉर्म भी जगजाहिर है, जहां वो रन नहीं शतक बरसा रहे हैं, जिसने उनके पलड़े को अब स्मिथ, रूट और विलियम्सन के कुल बोझ से भारी कर दिया है.

स्मिथ,रूट, विलियम्सन का रिपोर्ट कार्ड

हम यहां बात कर रहे हैं शतकों की. वनडे क्रिकेट में स्मिथ, रूट और विलियम्सन ने जितने शतक साथ मिलकर जड़े हैं उससे ज्यादा विराट कोहली अकेले जड़ चुके हैं. वनडे क्रिकेट में स्मिथ ने 104 वनडे मुकाबलों की 94 पारियों में 8 शतक जड़े हैं. जो रूट ने 121 वनडे मैचों की 115 पारियों में 13 शतक ठोके हैं और केन विलियम्सन ने 127 वनडे मैचों की 121 पारियों में 11 शतक जड़े हैं.

स्मिथ,रूट, विलियम्सन पर भारी विराट

इन तीनों का मिलाकर 352 वनडे मैचों की 330 पारियों में कुल 32 शतक होता है. जबकि विराट कोहली ने अकेले 214 वनडे मैचों की 206 पारियों में 38 शतक ठोके हैं. मतलब ये कि उन तीनों के मुकाबले 6 ज्यादा और उके मुकाबले 100 से भी ज्यादा की कम पारियों में.

मुंबई में करेंगे संगाकारा की बराबरी?

विराट मौजूदा सीरीज में लगातार 3 शतक जड़ चुके हैं. जिस फॉर्म में वो हैं उन्हें रोक पाना कैरेबियाई टीम के लिए लगभग नामुमकिन है. सीरीज में विराट का शतकों से अफेयर यूं ही जारी रहा तो ग्वालियर, वाइजैग और पुणे के बाद आज मुंबई में भी विराट शतक देखने को मिल सकता है. अगर ऐसा हुआ तो वो श्रीलंका के कुमार संगकारा के बाद ऐसा करने वाले बस दुनिया के दूसरे बल्लेबाज होंगे.