नई दिल्ली. माउंट माउंगेई में खेले तीसरे वनडे को फतह करते ही टीम इंडिया ने मेजबान कीवियों के खिलाफ वनडे सीरीज को अपने कब्जे में कर लिया. इस जीत के साथ 5 वनडे मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है. ये न्यूजीलैंड में भारत की दूसरी वनडे सीरीज जीत है, जो कि विराट कोहली की कप्तानी में उसके हाथ लगी है. इससे पहले भारत ने 10 साल पहले यानी 2009 में न्यूजीलैंड में अपनी पहली वनडे सीरीज जीत को अंजाम दिया था. सीधे शब्दों में कहें तो विराट ने 10 साल बाद धोनी की ऐतिहासिक कामयाबी को फिर से रिपीट किया है.

10 साल बाद फिर से जीते

10 साल पहले धोनी की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड में 5 वनडे मैचों की सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया था. इस सीरीज का एक मुकाबला बेनतीजा रहा था. जबकि, विराट कोहली की कमान में मौजूदा सीरीज में 5 में से पहले 3 मुकाबले जीतकर भारत सीरीज पर कब्जा तो जमा ही चुका है, अब इसमें क्लीन स्वीप करने का भी ख्वाब बुन रहा है.

जीत की हैट्रिक

विराट की कमान में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने नेपियर में खेला पहला वनडे 8 विकेट से जीता. इसके बाद माउंट माउंगेई में ही खेले दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराया, जो कि मेजबान कीवियों को रनों के लिहाज से मिली सबसे बड़ी हार थी. और, माउंट माउंगेई में ही तीसरा वनडे भारत ने 7 विकेट से शानदार अंदाज में जीता है.

सीरीज जीते, अब घर लौटेंगे विराट

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को सीरीज जीताकर कप्तान विराट कोहली अब भारत वापसी की तैयारी करेंगे.बता दें कि विराट कोहली को न्यूजीलैंड दौरे के बीच से ब्रेक मिला है. ऐसे में दौरे पर आगे रोहित शर्मा भारत के कप्तान होंगे. मतलब ये कि सीरीज जीतने के बाद क्लीन स्वीप करने का जो काम विराट कोहली ने अधूरा छोड़ दिया है, उसे अब रोहित शर्मा पूरा करेंगे.