नई दिल्ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 11000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. मैनचेस्टर में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे मैच में कोहली ने यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने यहां शानदार बैटिंग करते हुए सचिन तेंदुलकर को इस मामले में पीछे छोड़ दिया. कोहली ने सचिन के साथ-साथ रिकी पोंटिंग, सौरव गांगुली और जैक कालिस को भी पीछे छोड़ दिया. अहम बात यह है कि विश्व क्रिकेट में 11000 या इससे ज्यादा वनडे रन बनाने का कमाल सिर्फ 9 खिलाड़ी ही कर पाए हैं. इसमें 3 भारतीय खिलाड़ी हैं.

कोहली ने मैनचेस्टर ने अच्छी बैटिंग की. यहां उन्होंने वनडे इंटरनेशनल करियर की खास उपलब्धि हासिल की. कोहली ने सबसे तेज 11000 रन बनाने के मामले में सचिन को पीछे छोड़ा. कोहली ने 222 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की. कोहली ने वनडे में यह उपलब्धि हासिल करने के लिए 10 साल और 302 दिन का वक्त लिया. जबकि सचिन ने 276 पारियों में 11 हजार वनडे रन बनाए. उन्होंने यह रिकॉर्ड बनाने के लिए 12 साल और 41 दिन का वक्त लिया. यानी कि कोहली ने सचिन से जल्दी 11 हजार रन बना लिए.

INDvsPAK: मैनचेस्टर में रिकॉर्ड ब्रेकर बने रोहित शर्मा, सचिन को पीछे छोड़ा

वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे तेज 11000 रन बनाने के मामले में रिकी पोंटिंग तीसरे स्थान पर हैं. पोंटिंग ने 286 पारियों में यह कारनामा किया था. जबकि भारत के सौरव गांगुली चौथे स्थान पर हैं. गांगुली ने 288 पारियों में यह रिकॉर्ड कायम किया था. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी जैक कालिस पांचवें स्थान पर हैं. इन खिलाड़ियों के अलावा कुमार संगाकारा, इंजमाम उल हक, सनथ जयसुर्या और महेला जयवर्धने ने भी 11000 वनडे रन बनाए हैं.