नई दिल्ली. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बल्ले ने सिडनी T20 में टीम इंडिया को जीत दिलाकर ही दम लिया. 165 रन के लक्ष्य को चेज करते हुए विराट का बल्ला मेजबान ऑस्ट्रेलिया पर क़हर बनकर टूटा. उन्होंने 41 गेंदों पर नाबाद रहते हुए 61 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. विराट ने इस पारी के दौरान दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी को भी अंजाम दिया. विराट के इन प्रयासों के दम पर टीम इंडिया ने सिडनी में 6 विकेट से जीत की स्क्रिप्ट लिखी.

कहर ऑस्ट्रेलिया पर, असर न्यूजीलैंड पर

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि विराट की जिस पारी ने ऑस्ट्रेलिया की हार की स्क्रिप्ट लिखी उसका असली असर न्यूजीलैंड पर देखने को मिला. दरअसल, विराट जब ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की नाक में दम करते हुए रनों की झड़ी लगा रहे थे तो इस दौरान वो एक-एक कर इंटरनेशनल T20 में कायम किए न्यूजीलैंड के रिकॉर्डों को भी तोड़ रहे थे.

पाकिस्तान के बाबर आजम ने पहला टेस्ट शतक ठोककर की विराट कोहली की बराबरी

गुप्टिल का रिकॉर्ड तोड़ा

विराट ने पहला रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल का तोड़ा. इंटरनेशनल T20 में अब तक किसी एक विरोधी के खिलाफ सबसे ज्यादा रन 463 बनाने का रिकॉर्ड मार्टिन गुप्टिल के नाम था. ये कमाल उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ किया था. लेकिन विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 465 रन बनाकर इस रिकॉर्ड को चूर-चूर कर दिया.

मैक्कुलम को पीछे छोड़ा

विराट ने दूसरा बड़ा रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम का तोड़ा है. इंटरनेशनल T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में विराट ने 2167 रन बनाकर चौथे नंबर पर कब्जा जमा लिया है और 2140 रन बनाने वाले कीवी बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्कुलम 5वें नंबर पर फिसल गए हैं. हालांकि, सबसे ज्यादा 2271 रन के साथ न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल अब भी टॉप पर हैं वहीं 2237 रन के साथ भारत के रोहित शर्मा इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं.