नई दिल्ली. अक्सर धमाका वही करते हैं जिनका इलाका होता है. लेकिन, विराट हैं कि मानते ही नहीं. धोनी अपने इलाके में जहां मौन रहते हैं, विराट दे दना दन रन बरसाते हैं. फिर सामने विरोधी कौन है, गेंदबाज कौन है क्या फर्क पड़ता है. रांची, जो गढ़ धोनी का है लेकिन यहां रनों का शोर विराट के बल्ले का गूंजता है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे में भी रांची के मैदान पर कुछ ऐसा देखने को मिला.

धोनी का इलाका, विराट का धमाका

रांची वनडे में विराट ने करीब 130 की स्ट्राइक रेट से 95 गेंदों पर 123 रन की विस्फोटक पारी खेली. इसमें 16 चौके और 1 छक्का शामिल रहा. ये विराट के वनडे करियर का 41वां शतक है और अब वो 225 वनडे खेलने के बाद सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. ये रांची के मैदान पर विराट कोहली के बल्ले से निकला दूसरा शतक था. इस शतक के बूते विराट का रांची में रिकॉर्ड अब 5 मुकाबलों में 192 की औसत के साथ 384 रन का हो गया है.

विराट कोहली ने बतौर कप्तान मचाई धूम, वनडे क्रिकेट में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

शतक एक, रिकॉर्ड अनेक

अब जरा धोनी के इलाके में विराट के धमाके से बने कुछ और दिलचस्प रिकॉर्ड पर भी गौर कीजिए. रांची में शतक के बाद विराट के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रीलंका के बराबर 8 शतक हो गए हैं. यानि किसी एक विरोधी के खिलाफ सबसे ज्यादा 9 शतकों के सचिन के रिकॉर्ड से वो बस एक शतक ही पीछे हैं. रांची में जमाया दूसरा शतक विराट के बल्ले से इंटरनेशनल क्रिकेट में निकला 30वां शतक है. इस शतक की बदौलत विराट ने घरेलू मैदान पर किसी एक विरोधी के खिलाफ सबसे ज्यादा 5 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की है.

वर्ल्ड कप से पहले बनेंगे 1000 रन ?

इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट 2017 से अब तक सबसे ज्यादा 25 शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं.  विराट ने साल 2018 की शुरुआत से 97.82 की औसत से रन वनडे में बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 22 पारियों में 8 शतक जमाए हैं. और, अगर विराट इसी तरह से खेलते रहे तो इस साल होने वाले वर्ल्ड कप से पहले वो 1000 से ज्यादा रन भी बना चुके होंगे.