विराट कोहली ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे में अपना 30वां शतक जड़ते हुए एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. कोहली अब वनडे में सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में दुनिया में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं.

कोहली ने रिकी पॉन्टिंग के 30 शतक का रिकॉर्ड बराबर किया और अब उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49 शतक) हैं. पिछले मैच में कोहली ने अपना 29वां शतक जड़ते हुए सनथ जयसूर्या के 28 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ा था. कोहली ने पांचवें वनडे में महज 107 गेंदों में 8 चौकों की मदद से लगातार दूसरे मैच में शतक ठोका. कोहली ने इससे पहले चौथे वनडे में 131 रन की पारी खेलते हुए अपना 29वां शतक बनाया था. (यह भी पढ़ें: भारत पांचवां वनडे 6 विकेट से जीता, श्रीलंका की धरती पर पहली बार किया वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ)

सबसे कम पारियों में पूरी की 30 सेंचुरी 

कोहली सबसे कम पारियों में 30 वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली ने महज 186 पारियों में अपना 30वां शतक लगाया जबकि इतनी पारियों में सचिन ने 16 शतक और पॉन्टिंग ने 15 शतक लगाए थे.

2017 में वनडे में 1000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बने

अपनी इस शतकीय पारी के दौरान कोहली वर्ष 2017 में वनडे में 1000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए. कोहली ने अपनी 18वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल की. दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस हैं जिन्होंने 16 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की है.

श्रीलंका में लगातार दो शतक ठोकने वाले दूसरे भारतीय

कोहली श्रीलंका में वनडे मैचों में लगातार दो शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं. उन्होंने इसी सीरीज में लगातरा दो शतक ठोकने वाले रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी की.