विराट कोहली ने रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर वनडे में अपनी जोरदार बैटिंग से रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी. कोहली ने इस मैच में 96 गेंदों में अपना 32वां वनडे शतक जमाया. ये कोहली का न्यूजीलैंड के खिलाफ 5वां, इस साल छठा और भारतीय कप्तान के तौर पर 10वां शतक है. अपनी इस शानदार शतकीय पारी से कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. कोहली ने इसी सीरीज के पहले वनडे में अपना 31वां शतक लगाते हुए रिकी पॉन्टिंग (30 शतक) का रिकॉर्ड तोड़ा था. कोहली भारतीय पारी के 47वें ओवर में 106 गेंदों में 9 चौकों और 1 छक्के की मदद से 113 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए रोहित शर्मा के साथ 230 रन की साझेदारी की.

कप्तान के तौर पर एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज
विराट कोहली ने अपने इस शतक के साथ ही इस साल वनडे में अपना छठा शतक जड़ा और कप्तान के तौर पर वनडे में एक साल में छह शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. कोहली से पहले सौरव गांगुली (2000), रिकी पॉन्टिंग (2003 और 2007), ग्रीम स्मिथ (2005) और एबी डिविलियर्स (2005) ने कप्तान के तौर पर एक साल में पांच-पांच शतक जड़े थे. 

रोहित शर्मा ने जमाया 15वां शतक, वनडे में 150 छक्के जड़कर रचा इतिहास

रोहित शर्मा ने जमाया 15वां शतक, वनडे में 150 छक्के जड़कर रचा इतिहास

न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले संयुक्त रूप से दूसरे बल्लेबाज
कोहली ने इस शतक के साथ ही न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पांचवां शतक जड़ा और किवी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले संयुक्त रूप से दूसरे बल्लेबाज बने. वीरेंद्र सहवाग और रिकी पॉन्टिंग ने किवी टीम के खिलाफ 6-6 शतक और सचिन तेंदुलकर, जयसूर्या और अब कोहली ने 5-5 शतक जड़े हैं.

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज
कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कोहली तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के तौर पर 93 पारियों में 20 शतक जड़ चुके हैं. अब उनसे आगे सिर्फ रिकी पॉन्टिंग (376 पारियों में 41 शतक) और स्टीव स्मिथ (368 पारियों में 33 शतक हैं) ही हैं. 

कानपुर वनडे में विराट कोहली का धमाका, तोड़ा डिविलियर्स और पॉन्टिंग का रिकॉर्ड

कानपुर वनडे में विराट कोहली का धमाका, तोड़ा डिविलियर्स और पॉन्टिंग का रिकॉर्ड

वनडे में सबसे ज्यादा 200 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड

इस मैच में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने दूसरे विकेट के लिए 230 रन जोड़ते हुए नया रिकॉर्ड बनाया. इन दोनों ने वनडे में चौथी बार 200 या उससे ज्यादा की साझेदारी और वनडे में सबसे ज्यादा बार 200 रन की साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई. इन दोनों के बाद सचिन-सौरव (तीन बार), गंभीर-कोहली (तीन बार) और माहेला-थरंगा (3 बार) का नंबर आता है.