नई दिल्ली : आईसीसी ने मंगलवार को अवॉर्ड्स की घोषणा की. इसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली का दबदबा रहा. कोहली को आईसीसी ने साल के तीन बड़े अवॉर्ड्स दिए. उन्हें क्रिकेट ऑफ द ईयर, टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब दिया गया. ये सभी खिताब पुरुष वर्ग के हैं. इसके अलावा उन्हें वनडे और टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का कप्तान भी चुना गया. अहम बात यह है कि कोहली लगातार तीसरे साल वनडे टीम ऑफ द ईयर के कप्तान चुने गए हैं.

दरअसल कोहली के साल 2018 प्रदर्शन के लिहाज से काफी अच्छा रहा. उन्होंने इस साल 37 मैचों की 47 पारियों में 68.37 की औसत से 2735 रन बनाए. इसके साथ-साथ कोहली ने 11 शतक और 9 अर्धशतक भी जड़े. उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए सर गारफील्ड सोबर ट्रॉफी दी गई. आईसीसी यह ट्रॉफी क्रिकेटर ऑफ द ईयर को देती है. दिलचस्प बात यह है कि कोहली को तीसरी बार क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया. इससे पहले वो साल 2012 और 2017 में भी यह खिताब हासिल कर चुके हैं.

कोहली को ICC ने चुना ‘टीम ऑफ द ईयर’ का कप्तान, रोहित-बुमराह को भी मिली जगह

न्यूजीलैंड के खिलाफ शुभमन गिल को मिला मौका तो मैदान पर बरसेंगे रन

कोहली के लिए साल 2018 काफी अहम रहा. उन्हें पहली बार पहली बार टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया. कोहली ने इस साल 55.08 की औसत से 1322 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत में शतक भी जड़े. भारतीय कप्तान को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया. इस साल उन्होंने 133.55 की औसत से 1202 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने सबसे तेज 10000 रन भी पूरे किए.