नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) शनिवार को केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के खत्म होने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा पेश करेगी.Also Read - टी20 विश्व कप से पहले हार्दिक पांड्या की फिटनेस बन सकती है भारतीय टीम मैनेजमेंट की समस्या

Also Read - IPL: Virat Kohli के बाद अगले सीजन कौन होगा RCB का नया कप्तान, Dale Styen ने यह नाम लेकर किया हैरान

Also Read - IPL 2021- RCB vs MI: बैंगलोर से हार पर बोले Rohit Sharma- खराब बल्लेबाजी ने हराया लेकिन हम वापसी करेंगे

आईसीसी की ओर से ‘आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम’ खिलाड़ी सुनील गावस्कर और ग्रीम पोलाक टी20 इंटरनेशनल सीरीज के पुरस्कार समारोह के तुरंत बाद कोहली को गदा देंगे. भारत ने पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में तीसरे और अंतिम टेस्ट में जीत के बाद आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर एक स्थान और 10 लाख डॉलर की ईनामी राशि दी जायेगी.

विजय हजारे ट्रॉफी: कर्नाटक ने महाराष्ट्र को हराया, फाइनल में बनायी जगह

यह चौथी बार है जब टीम इंडिया को टेस्ट चैम्पियनशिप गदा दी जायेगी. इससे पहले भारतीय टीम को महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2010 और 2011 में गदा दी चुकी है. कोहली अक्टूबर 2016 में टेस्ट चैम्पियनशिप गदा लेने वाले विश्व के चौथे कप्तान बने थे.

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में उम्दा प्रदर्शन करने वाली टीम को दी जाता है. यह गदा आईसीसी उसी टीम को सौंपती है, जो टेस्ट रैकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग के साथ टॉप पर हो.

आईसीसी टेस्ट रैकिंग में टीम इंडिया नंबर 1 बनी है. उसके पास 5313 पॉइंट हैं. वहीं इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम है. अफ्रीकी टीम के पास 4484 पॉइंट हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है.