साउथ अफ्रीका की धरती पर 17 जनवरी से अंडर-19 विश्‍व कप की शुरुआत होने जा रही है. भारत डिफेंडिंग चैंपियन है. पृथ्‍वी शॉ की कप्‍तानी में भारत ने 2018 में विश्‍व कप पर कब्‍जा किया था. सीनियर टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने 2008 में अपने समय के विश्‍व कप को याद किया.

पढ़ें:- भारत दौरे के लिए श्रीलंकाई टी20 टीम का ऐलान, बाहर हुआ ये चोटिल तेज गेंदबाज

2008 में भारत विराट कोहली की कप्‍तानी में ही अंडर-19 विश्‍व कप में विजेता बना था. कोहली ने कहा,‘‘ मुझे याद है जब 2008 अंडर-19 विश्‍व कप में हम केन विलियमसन के खिलाफ खेले थे, वह टीम में सबसे अलग था और उसका बल्लेबाजी कौशल भी सबसे जुदा था. उस समय केन के अलावा स्टीव स्मिथ भी अपनी टीम के लिये खेल रहे थे.’’

अंडर 19 विश्व कप 2008 में भले ही भारतीय टीम का बोलबाला रहा हो लेकिन भारतीय कप्तान ने न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को उस टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी करार दिया.

कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने विलियमसन की न्यूजीलैंड टीम को सेमीफाइनल में हराया था. उस टीम में रवींद्र जडेजा, ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी जैसे खिलाड़ी भी थे.

पढ़ें:- सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी के बाद आर्मी से जुड़ा ये श्रीलंकाई क्रिकेटर

विराट ने कहा ,‘‘आईसीसी अंडर 19 विश्व कप मेरे कैरियर का अहम पड़ाव था. इससे हमें आगे बढ़ने के लिये अच्छी नींव मिली . मेरे दिल और दिमाग में इसकी खास जगह है.’’

कोहली जहां 2008 विश्व कप के सितारे थे, वहीं 2010 में बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जो रूट जैसे सितारे उभरे. स्टोक्स ने भारत के खिलाफ एक मैच में 88 गेंद में छह छक्कों के साथ 100 रन बनाये थे.