नई दिल्ली. विराट कोहली का नाम आते ही दिमाग में जो पहली बात आती है वो है उनके रिकॉर्ड, उनका शतक. सेंचुरियन वनडे में भी विराट कोहली ने शानदार शतक जमाया और टीम को जीत दिलाई. लेकिन, यहां हम उनके जिस कमाल की बात कर रहे हैं उस मामले में वो ना सिर्फ अजहर और रैना जैसे तेज-तर्रार खिलाड़ियों के फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं बल्कि उस मुकाम तक पहुंचने में वो उनसे दो कदम आगे भी निकल गए हैं.

वनडे में विराट  का 100वां कैच

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट के उन खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो गए हैं, जिनके नाम वनडे में 100 या उससे ज्यादा कैच दर्ज हैं. विराट ने ये कमाल साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले गए सीरीज के आखिरी वनडे में किया. कोहली का 100वां वनडे कैच इमरान ताहिर का रहा. बूमराह की गेंद पर कोहली ने ताहिर का कैच लपका और वनडे में 100 कैच लेने वाले भारतीय क्रिकेटरों की जमात में शामिल हुए.

सबसे तेज लपके 100 कैच

कोहली ऐसा करने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी हैं. विराट कोहली से पहले ये कमाल मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुरेश रैना ने किया है. वहीं, 100 वनडे कैच तक का सफर सबसे तेज पूरा करने के मामले में कोहली इन सबसे आगे हैं. कोहली ने 100 कैच का कमाल सिर्फ 208 वनडे में पूरा किया है. 223 वनडे में 100 कैच लेकर रैना दूसरे नंबर पर हैं. 231 वनडे मैचों में ये कमाल करने वाले अजहर तीसरे नंबर पर हैं. द्रविड़ ने 283 वनडे में 100 कैच लपके हैं जबकि सचिन तेंदुलकर को 100 कैच तक पहुंचने के लिए 333 वनडे खेलने पड़े.

सेंचुरियन में 'विराट' शतक से बनी बात , सीरीज पर 5-1 से टीम इंडिया ने जमाई धाक

सेंचुरियन में 'विराट' शतक से बनी बात , सीरीज पर 5-1 से टीम इंडिया ने जमाई धाक

वनडे सीरीज में भी कैच में ‘बेस्ट’

साफ है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट कोहली का सिर्फ बल्ला ही नहीं बोल रहा बल्कि फील्डिंग में भी उनका जबरदस्त कमाल देखने को मिल रहा है. वनडे सीरीज में कोहली सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ी हैं. उनके नाम 6 मैचों में 6 कैच दर्ज हैं. इन 6 कैच में से 2 कैच उन्होंने सेंचुरियन में खेले गए आखिरी वनडे में लपके. यानी उन्होंने अपने वनडे करियर के 99वां और 100वां कैच सेंचुरियन में लिया.

वनडे सीरीज में सर्वाधिक कैच लेने की लिस्ट में विराट कोहली के बाद हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार का नाम हैं.