नई दिल्ली : टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच विशाखापट्टनम में वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला रहा. इस दौरान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ओपनर खिलाड़ी रोहित शर्मा 4 रन और शिखर धवन 29 रन बनाकर आउट हुए. हालांकि इसके बाद विराट कोहली और अंबाती रायडू ने पारी को संभाला. टीम इंडिया का स्कोर 21 ओवर में 109 रन तक पहुंच गया है. इस दौरान कोहली ने एक बेहतरीन रिकॉर्ड बनाया. वो महेन्द्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर के बाद भारत में 4000 से ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं.

दरअसल टीम इंडिया ने दूसरे वनडे में 40 के स्कोर पर 2 अहम विकेट गंवा दिए. हालांकि इसके बाद कोहली और रायडू ने पारी को संभाला. कोहली ने शानदार बैटिंग करते हुए एक खास रिकॉर्ड बनाया. बतौर भारतीय खिलाड़ी कोहली भारत में 4000 से ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने सबसे कम पारी में 4000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया. इस मामले में उन्होंने सचिन और धोनी को पीछे छोड़ा. सचिन ने 92 पारियों में 4000 रन पूरे किए थे. जब कि धोनी ने 99 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था. लेकिन कोहली ने महज 78 पारियों में ये रन बनाए.

धोनी को वाइजैैग का ‘मैदान’ पसंद है, विराट को ‘शहर’ पसंद है

अहम बात यह भी है कि कोहली अपने देश में 4000 से ज्यादा वनडे रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. कोहली से पहले सचिन ने 6976 रन बनाए हैं. जब कि धोनी अब तक 4390 रन बना चुके हैं. इस लिस्ट में युवराज सिंह चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने 3507 रन बनाए हैं. पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ पांचवें और सौरव गांगुली छठे स्थान पर हैं.

बता दें कि कोहली बतौर भारतीय खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में सचिन को पीछे छोड़ा. सचिन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1573 रन बनाए. जब कि कोहली ने विशाखापट्टनम में यह रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर राहुल द्रविड़ हैं. द्रविड़ ने 1348 रन बनाए. जब कि सौरव गांगुली ने 1142 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं.