नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में लचर प्रदर्शन के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर एक का स्थान गंवा दिया. कोहली की जगह अब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ नंबर एक पर काबिज हो गए हैं जो गेंद से छेड़खानी विवाद में एक साल का प्रतिबंध झेल रहे हैं. भारतीय कप्तान ने 23 और 17 रन की पारियां खेली. भारतीय टीम पहली पारी में 107 और दूसरी में 130 रन पर आउट हो गई और उसे एक पारी तथा 159 रन से पराजय झेलनी पड़ी.Also Read - बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए रोहित-कोहली से सीख लेने की कोशिश करते हैं रिषभ पंत

Also Read - India vs England: रविवार को इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे सूर्यकुमार यादव, पृथ्वी शॉ Also Read - India Vs Sri Lanka 3rd T20: भारत चाहता तो सीरीज से पीछे हट सकता था, लेकिन उन्‍होंने खेलने का साहसी निर्णय लिया: इंजमाम उल हक

टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन बल्लेबाजों की रैंकिंग में 67वें से 57वें स्थान पर पहुंच गए. अश्विन हरफनमौलाओं की सूची में दक्षिण अफ्रीका के वेर्नोन फिलैंडर को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए. दूसरी ओर हार्दिक पांड्या गेंदबाजों की रैंकिंग में 25 पायदान चढकर 74वें स्थान पर पहुंच गए.

कोहली-शास्त्री की बढ़ेंगी मुश्किलें, टेस्ट सीरीज हारे तो BCCI करेगी सख्त कार्रवाई!

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 38 साल में 900 अंक पार करने वाले इंग्लैंड के पहले और कुल सातवें गेंदबाज हो गए. एंडरसन ने दूसरे टेस्ट में 43 रन देकर नौ विकेट लिये जिससे उनके 903 अंक हो गए हैं. उनसे पहले सिडनी बर्नेस (932) , जार्ज लोहमैन (931) ,टोनी लोक (912), इयान बॉथम (911), डेरेक अंडरवुड (907) और एलेक बेडसर (903) यह आंकड़ा पार कर चुके हैं.

लॉर्ड्स में इंग्लैंड के 11 नहीं बल्कि 10 खिलाड़ियों ने ही खेला टेस्ट मैच!

बॉथम (1980) के बाद इस आंकड़े को पार करने वाले एंडरसन इंग्लैंड के पहले गेंदबाज हैं. वह गेंदबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा से 21 अंक पीछे दूसरे स्थान पर है. इंग्लैंड के लिये नाबाद शतक बनाने और चार विकेट लेने वाले क्रिस वोक्स 34 पायदान चढकर 50वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जॉनी बेयरस्टा बल्लेबाजों की रैकिंग में नौवें स्थान पर हैं. जोस बटलर एक पायदान चढकर 69वें और ओलिवर पोप 125वें स्थान पर हैं.