नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू को सोमवार को संयुक्त रूप से देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की गयी. इस पुरस्कार की चयन समिति से जुडे़ एक सूत्र ने पीटीआई से कहा कि 29 साल के कोहली के नाम की 2016 में भी सिफारिश की गयी थी लेकिन उस समय चयन समिति में उनके नाम पर सहमति नहीं बनी थी.

कोहली फिलहाल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज हैं और शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. अगर खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर उनके नाम को मंजूरी दे देते हैं तो वह इस खिताब को पाने वाले देश के तीसरे क्रिकेटर होंगे. इससे पहले यह खिताब महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (1997) और दो बार विश्व कप जीतने वाले पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (2007) को मिला है.

INDvsPAK: टीम इंडिया के ये 2 खिलाड़ी पाकिस्तान के खिलाफ करेंगे कमाल, रोहित शर्मा ने बतायी वजह

पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के कारण इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए मीराबाई के नाम की सिफारिश की गई है. उन्होंने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में भी पीला तमगा हासिल किया था लेकिन चोट के कारण एशियाई खेलों में भाग नहीं ले सकी. सूत्र ने बताया कि इस पुरस्कार के लिए बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत के नाम पर भी चर्चा की गयी थी.

वीरेन्द्र सहवाग ने अचानक दिया DDCA से इस्तीफा, क्रिकेट कमेटी से नाराज गौतम गंभीर ने भी दी प्रतिक्रिया

गौरतलब है कि अगर टीम इंडिया के नियमित कप्तान कोहली के इस साल के प्रदर्शन को देखें तो उन्होंने अब तक 16 टेस्ट पारियों में 879 रन बनाए. इस दौरान 3 शतक और 4 अर्धशतक जड़े. कोहली का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 153 रन रहा. वो फिलहाल इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. वहीं कोहली ने 9 वनडे पारियों में 789 रन बनाए. इस दौरान 3 शतक और 3 अर्धशतक जड़े. कोहली का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 160 रन रहा.