भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने गुरुवार को टेस्‍ट क्रिकेट में अपनी पसंदीदा प्‍लेवन की घोषणा की. खास बात यह है कि भज्‍जी की ऑल टाइम प्‍लेवन में न तो भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) को जगह दी गई है और न ही महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) इसका हिस्‍सा हैं. Also Read - On this day: 25 साल पहले वनडे में 3,000 रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने थे सचिन तेंदुलकर

विराट कोहली मौजूद समय में आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर मौजूद हैं. विराट के शानदार प्रदर्शन के दम पर ही टीम इंडिया लंबे समय से टेस्‍ट रैंकिंग में पहले स्‍थान पर बनी हुई है. 90 मैचों में 4,876 रन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2014 में ही टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था. Also Read - विश्व कप 2011 जीत के बाद सचिन तेंदुलकर को पहली बार बेपरवाह होकर नाचते देखा : हरभजन सिंह

पढ़ें:- श्रेयस अय्यर ने किया साफ, ‘अगर मुझे सलामी बल्‍लेबाजी के लिए कहा गया तो मैं…’ Also Read - क्रिकेट के दूर रहना पृथ्वी शॉ के लिए सजा जैसा; IPL को याद कर रहा है ये भारतीय बल्लेबाज

ईएसपीएन क्रिकइन्‍फो से बातचीत के दौरान हरभजन सिंह ने अपने प्‍लेइंग इलेवन की घोषणा की. इस टीम में सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर वीरेंद्र सहवाग और ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाज मैथ्‍यू हेडन को जगह दी गई है.

नंबर-3 पर हरभजन सिंह द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ को बल्‍लेबाजी करते हुए देखना चाहते हैं. भज्‍जी का मानना है कि राहुल द्रविड़ उनकी नजर में सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी हैं. उनके पास किसी भी कंडीशन में तेज गेंदबाजी और स्पिन से निपटने की काबिलियत है.

पढ़ें:- महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर बोलीं-मां ने आज तक मेरा कोई मैच नहीं देखा

भारतीय टेस्‍ट टीम में इस वक्‍त नंबर-4 पर विराट कोहली खेलते हैं, लेकिन भज्‍जी यहां मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर को खेलते हुए देखना चाहते हैं. कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी रिकी पोंटिंग को दी गई है. ऑलराउंडर के स्‍थान पर हरभजन ने जैक कैलिस को शामिल किया है.

विकेटकीपर बल्‍लेबाज की भूमिका में भज्‍जी ने धोनी के नाम पर विचार तक नहीं किया. उन्‍होंने इस स्‍थान के लिए कुमार संगाकारा को चुना. भज्‍जी के मुताबिक ऑस्‍ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्‍ट भी अच्‍छे विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं, लेकिन कुमार संगाकारा के रिकॉर्ड उनके खेल की गवाही देते हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में उनका औसत 57 का है.

तेज गेंदबाजी के डिपार्ट्मेंट में हरभजन सिंह ने साउथ अफ्रीका के शॉन पोलॉक, पाकिस्‍तान के वसीम अकरम और ऑस्‍ट्रेलिया के ग्‍लेन मैक्‍ग्रा को जगह दी गई है.

हरभजन सिंह की ऑल टाइम टेस्‍ट इलेवन

वीरेंद्र सहवाग, मैथ्‍यू हेडन, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, जैक कैलिस, रिकी पोंटिंग, कुमार संगाकारा, शॉन पोलॉक, शेन वार्न, वसीम अकरम, ग्‍लेन मैक्‍ग्रा.