नई दिल्ली. पुणे वनडे में टीम इंडिया की हार के बावजूद विराट कोहली जीत गए. इसकी वजह है मैच खत्म होने के बाद भी नहीं थमने वाला उनके नाम का शोर. दुनिया भर के क्रिकेट दिग्गजों की जुबान पर इस वक्त एक ही नाम का सुरुर छाया है और वो नाम है विराट कोहली का. पुणे वनडे में विराट कोहली ने 119 गेंदों का सामना करते हुए 107 रन बनाए, 10 चौके और 1 छक्के की मदद से. ये उनके वनडे करियर का 38वां शतक है. उनके बल्ले से निकला ये शतक कितना बेमिसाल था ये बताएंगे आपको लेकिन उससे पहले इस शतक पर वर्ल्ड क्रिकेट के ख्याल से समझिए कि विराट कोहली चीज क्या हैं. Also Read - विराट-अनुष्का ने किया PM-CARES फंड को दान देने का ऐलान, जानिए कितनी है रकम

शतक एक, रिकॉर्ड अनेक

पुणे के शतक को हम बेमिसाल क्यों कह रहे हैं अब जरा वो समझिए. दरअसल, इस शतक के जरिए विराट दुनिया के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं जिन्होंने वनडे सीरीज में लगातार 3 शतक ठोके हैं. ऐसा करने वाले वो भारत के पहले और दुनिया के 10वें बल्लेबाज भी हैं. यही नहीं किसी एक विरोधी के खिलाफ लगातार 4 शतक ठोकने वाले विराट कोहली दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा सीरीज में लगातार 3 शतक ठोकने से पहले विराट एक शतक कैरेबियाई टीम के खिलाफ साल 2017 में किंग्सटन में खेली आखिरी इनिंग में भी जड़ चुके थे.

पुणे वनडे में ‘चांद’ की तरह चमकने के बाद विराट ने तुड़वाया अनुष्का शर्मा के करवाचौथ का व्रत

सचिन और द्रविड़ के बाद विराट भारत में 8000 इंटरनेशनल रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. वो नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए रिकी पॉन्टिंग और कुमार संगकारा के बाद 8000 वनडे रन बनाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज भी हैं. विराट कोहली ने एशियाई पिचों पर 6000 रन भी पूरे कर लिए हैं. ये कमाल उन्होंने सबसे तेज 117 इनिंग में किया है और इस मामले में सचिन तेंदुलकर के 142 पारियों के रिकॉर्ड को तोड़ा है.